केक-बर्गर खाने से सिर्फ मोटापा ही नहीं, शरीर का ये अंग भी हो जाता है डैमेज!
Advertisement
trendingNow12414067

केक-बर्गर खाने से सिर्फ मोटापा ही नहीं, शरीर का ये अंग भी हो जाता है डैमेज!

हम सभी जानते हैं कि अधिक मात्रा में केक, बर्गर और अन्य जंक फूड खाने से मोटापा बढ़ सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फूड्स में मौजूद सैचुरेटेड फैट आपके दिल को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है?

केक-बर्गर खाने से सिर्फ मोटापा ही नहीं, शरीर का ये अंग भी हो जाता है डैमेज!

हम सभी जानते हैं कि अधिक मात्रा में केक, बर्गर और अन्य जंक फूड खाने से मोटापा बढ़ सकता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन फूड्स में मौजूद सैचुरेटेड फैट आपके दिल को भी गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है? एक नए शोध में चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं जिनके अनुसार, सैचुरेटेड फैट वाली डाइट दिल की बीमारी का खतरा बढ़ा सकते हैं, भले ही आपका वजन सामान्य ही क्यों न हो.

इस शोध में लोगों को दो ग्रुप में बांटा गया. एक समूह को सैचुरेटेड फैट वाला आहार दिया गया, जिसमें केक, बर्गर और अन्य जंक फूड शामिल थे. दूसरे समूह को कम फैट वाला आहार दिया गया जिसमें मछली, बादाम आदि शामिल थे. 24 दिनों तक दोनों समूहों पर नजर रखी गई.

नतीजे चौंकाने वाले
शोध के अंत में पाया गया कि दोनों ही समूहों के लोगों का वजन लगभग समान ही था. लेकिन जिन लोगों ने सैचुरेटेड फैट वाली डाइट खाया था, उनकी सेहत पर इसका बुरा असर पड़ा. इन लोगों के नसें ब्लॉक होने लगी थीं, जिससे दिल की बीमारी का खतरा बढ़ गया था. वहीं, दूसरे ग्रुप के लोगों की सेहत में सुधार हुआ. उनके खून में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हुई और दिल की मसल्स भी मजबूत हुईं.

यह भी पढ़ें: कहीं आप मैंगो जूस की आड़ में 'जहर' तो नहीं पी रहे? ये 6 कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान

शोधकर्ताओं का कहना
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता निकोला सर्निक का कहना है कि इस अध्ययन से साफ हो जाता है कि सैचुरेटेड फैट वाली डाइट दिल के लिए बेहद हानिकारक होते हैं. भले ही आपका वजन सामान्य ही क्यों न हो, लेकिन सैचुरेटेड फैट आपके दिल की सेहत को बिगाड़ सकते हैं.

क्या है सैचुरेटेड फैट?
सैचुरेटेड फैट एक प्रकार का वसा होता है जो मुख्य रूप से मांस, डेयरी प्रोडक्ट्स, नारियल तेल और पाम ऑयल में पाया जाता है. यह वसा आपके खून में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ा सकता है, जिससे नसें ब्लॉक हो सकती हैं और दिल की बीमारी का खतरा बढ़ सकता है.

यह भी पढ़ें: कभी बरसात, कभी उमस भरी गर्मी: रोज बदलते मौसम से दिमाग को पहुंचता है नुकसान, कैसे दुरुस्त रखें मेंटल हेल्थ?

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी। देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पासक्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news