कहीं आप मैंगो जूस की आड़ में 'जहर' तो नहीं पी रहे? ये 6 कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान
Advertisement
trendingNow12413898

कहीं आप मैंगो जूस की आड़ में 'जहर' तो नहीं पी रहे? ये 6 कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान

आम का सीजन अब खत्म हो गया है, तो ऐसे में क्या आप इस स्वादिष्ट और हेल्दी फल का ऑप्शन ढूंढ रहे हैं? यदि हां, तो पैकेज्ड आम का जूस सबसे खराब और निस्संदेह अनहेल्दी विकल्प है.

कहीं आप मैंगो जूस की आड़ में 'जहर' तो नहीं पी रहे? ये 6 कारण जानकर आप रह जाएंगे हैरान

आम का सीजन अब खत्म हो गया है, तो ऐसे में क्या आप इस स्वादिष्ट और हेल्दी फल का ऑप्शन ढूंढ रहे हैं? यदि हां, तो पैकेज्ड आम का जूस सबसे खराब और निस्संदेह अनहेल्दी विकल्प है. आम के बजाय ऐसे जूस को हेल्दी ड्रिंक या एनर्जी ड्रिंक के रूप में चुनना बेहतर नहीं है. अध्ययन रिपोर्ट्स के अनुसार, पैकेज्ड जूस (जैसे कि आम का जूस) में लगभग 20 प्रतिशत फल का अंश और 80 प्रतिशत चीनी और आर्टिफिशियल फ्लेवर होता है. कई बार असली फल की मात्रा 20 प्रतिशत से भी कम होती है.

विशेषज्ञों ने आर्टिफिशियल और पैकेज्ड जूस के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों का विश्लेषण करने के बाद कहा कि आजकल जो स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ रही हैं, उनका मुख्य कारण इन तैयार फूड का सेवन है. इसके अलावा, कई लोग इन जूसों को गलतफहमी में हेल्दी मानकर फलों का ऑप्शन समझ लेते हैं, ताकि वे अपने डेली पोषण की आवश्यकताओं को पूरा कर सकें. अक्सर, यही कई स्वास्थ्य समस्याओं का सोर्स बनता है.

पैकेज्ड आम के जूस के नुकसान

1. ज्यादा चीनी की मात्रा
पैकेज्ड आम के जूस में ज्यादा मात्रा में चीनी और आर्टिफिशियल चीनी शर्बत मिलाया जाता है. इससे वजन बढ़ सकता है, मोटापा, दिल की बीमारी, डायबिटीज और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं.

2. कम फाइबर
पैकेज्ड आम के जूस में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे यह पेट भरने में मदद नहीं करता है. इससे बार-बार भूख लगती रहती है और अधिक खाने का मन करता है.

3. आर्टिफिशियल फ्लेवर
पैकेज्ड आम के जूस में आर्टिफिशियल फ्लेवर का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.

4. प्रिजर्वेटिव्स चीजें
पैकेज्ड आम के जूस में प्रिजर्वेटिव्स चीजें मिलाए जाते हैं, जो पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

5. कोई पोषण मूल्य नहीं
पैकेज्ड आम के जूस में कोई वास्तविक आम के जूस या पल्प नहीं होता है, जिससे इसका पोषण मूल्य बहुत कम होता है.

6. स्वास्थ्य समस्याएं
पैकेज्ड आम के जूस का नियमित सेवन करने से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं, जैसे कि वजन बढ़ना, डायबिटीज, दिल की बीमारी आदि.

सलाह
अगर आप आम का जूस पीना चाहते हैं तो ताजा आम का जूस बनाकर पिएं. ताजा आम का जूस पीने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इसके अलावा, आप आम को कच्चा खा सकते हैं या आम का स्मूदी बनाकर पी सकते हैं.

Trending news