पटाखे से जल गया हाथ तो सबसे पहले करें ये प्राथमिक उपचार; दाग का भी नहीं रहेगा नामोनिशान
Advertisement
trendingNow11019869

पटाखे से जल गया हाथ तो सबसे पहले करें ये प्राथमिक उपचार; दाग का भी नहीं रहेगा नामोनिशान

Home Remedies for Crackers Burn: पटाखे से जल जाने के बाद प्राथमिक उपचार में आपके काम घर में रखी चीजें ही आ सकती हैं. इन घरेलू उपायों से आपको होने वाली जलन भी कम हो जाएगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: दिवाली (Diwali 2021) का त्योहार ढेर सारी खुशियां, आनंद, उमंग और समृद्धि लेकर आता है. लेकिन कई बार इस त्योहार के रंग में भंग तब पड़ जाता है जब घर का कोई सदस्य पटाखे (Fire Crackers) जलाते वक्त जल जाता है. ऐसे में उस वक्त समझ नहीं आता है कि सबसे पहले क्या करें? लोग घबरा जाते हैं और पीड़ित की हालत और खराब हो जाती है. इसलिए आपका जानना जरूरी है कि अगर कोई पटाखे से जल जाए तो प्राथमिक उपचार (First Aid) क्या करें?

  1. पटाखे जलाते वक्त रहें सावधान
  2. नारियल का तेल है फायदेमंद
  3. गुणकारी है तुलसी की पत्ती

जले हुए भाग पर लगाएं तुलसी का रस

पटाखे से जल जाने पर तुलसी की पत्तियां (Basil Leaves) आपके बहुत काम आ सकती हैं. जलने के बाद तुरंत जले हुए भाग पर तुलसी की पत्तियों को पीसकर लेप या तुलसी की पत्ती का रस लगाएं. इससे आपकी जलन कम हो जाएगी. इसके बाद आप डॉक्टर को दिखा सकते हैं. तुलसी की पत्ती का रस जले हुए भाग पर लगाने से निशान भी नहीं पड़ता है.

ये भी पढ़ें- त्योहारी सीजन में 'आउट ऑफ कंट्रोल' नहीं होगी डायबिटीज, अगर फॉलो कर लेंगे ये 5 टिप्स

ठंडे पानी में डुबाएं हाथ

अगर आप पटाखे जलाते वक्त जल जाते हैं तो सबसे पहले जले हुए शरीर के अंग पर ठंडा पानी (Chilled Water) डालें. अगर आपका हाथ या पैर जला है तो थोड़ी देर तक ठंडे पानी में जले हुए भाग को डुबोकर रखें. इसके बाद डॉक्टर के पास जाएं.

आलू और गाजर का रस है बहुत फायदेमंद

शरीर के जले हुए अंग पर आलू और गाजर का रस लगाना भी बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसके अलावा आप गाजर और आलू का पेस्ट भी जले हुए भाग पर लगा सकते हैं. इससे जलन कम होगी और दाग भी नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- शरीर के लिए जरूरी 7 पोषक तत्व, जब तक कमी का चलता है पता; तब तक हो जाती है काफी देर

नारियल का तेल है बहुत कारगर

नारियल का तेल (Coconut Oil) भी जलन को कम करने में बहुत कारगर है. अगर आप पटाखे जलाते वक्त जल जाएं तो तुरंत जले हुए भाग पर नारियल का तेल लगाएं. नारियल का तेल आपकी जलन को कम कर देगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news