Advertisement
trendingPhotos1019835
photoDetails1hindi

Diabetes: त्योहारी सीजन में 'आउट ऑफ कंट्रोल' नहीं होगी डायबिटीज, अगर फॉलो कर लेंगे ये 5 टिप्स

त्योहारी सीजन में डायबिटीज (Diabetes) के रोगियों को फिट रहना एक चैलेंज होता है. आज हम आपको वे 5 उपाय बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप फेस्टिवल को एंज्वॉय करते हुए भी फिट रह सकते हैं. 

खानपान की चीजों का रखें ध्यान

1/5
खानपान की चीजों का रखें ध्यान

डायबिटीज या मधुमेह (Diabetes) होने पर आपको अपने खानपान में बहुत ध्यान रखना पड़ता है. त्योहारों के सीजन में भी आप हर ढाई से तीन घंटे में कुछ न कुछ खाते रहें. बीच-बीच में स्नैक्स और भोजन खाते रहने से लगातार समय पर भोजन और स्नैक्स खाने से आपके ब्लड ग्लुकोज लेवल को कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. अपने भोजन में गेहूं से बने किसी भी भोजन, ब्राउन राइस, ओट्स आदि को शामिल करें. सफेद ब्रेड, नूडल्स और सफेद चावल परिष्कृत अनाज उत्पादों से बचें क्योंकि वे ब्लड शुगर लेवल के स्तर को बढ़ा सकते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल के लेवल को रखें कंट्रोल

2/5
कोलेस्ट्रॉल के लेवल को रखें कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) 'अच्छे' कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के लेवल को कम करता है और Triglyceride और 'खराब' कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है. जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है. हाई कोलेस्ट्रॉल से Diabetic Dyslipidemia हो जाता है. जिससे आर्टरीज बंद और कोरोनरी से जुड़ी दिक्कतें हो सकती हैं. ऐसे में कोलेस्ट्राल को कंट्रोल में रखने के लिए आप फास्ट फूड, बर्गर, पिज्जा और तले हुए स्नैक्स जैसी चीजों से दूर रहें. 

दवा लेने में न करें लापरवाही

3/5
दवा लेने में न करें लापरवाही

डायबिटीज (Diabetes) को कंट्रोल करने के लिए अपने खान-पान पर नियंत्रण के साथ ही नियमित रूप से दवा लेना न भूलें. अगर आप त्योहार की खुशी में समय पर दवा लेना भूल जाते हैं या लापरवाही कर देते हैं तो इससे आपकी बीमारी बढ़ सकती है. जिसके बाद आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़ सकता है. 

मोटापे को करें कंट्रोल

4/5
मोटापे को करें कंट्रोल

डायबिटीज (Diabetes) से लड़ने के लिए खानपान, सोने जैसी चीजों में बदलाव करें और रोजाना 1 हजार कदम चलने की आदत डालें. इसके साथ अपने मोटापे को काबू करें. मोटापा बढ़ना डायबिटीज का कारक है. इसके साथ ही यह आपके कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को भी बढ़ा देता है, जिससे हृदय रोग की संभावना बढ़ जाती है.

अपने शुगर लेवल की करते रहें जांच

5/5
अपने शुगर लेवल की करते रहें जांच

डायबिटीज (Diabetes) रोगियों में हाई ब्लड शुगर और लो ब्लड शुगर का खतरा होता है. मरीज के लिए यह दोनों ही स्थितियां बेहद खतरनाक होती हैं. इसलिए अपने शुगर लेवल को नियमित रूप से जांचते रहें. इसके लिए अपने पास ग्लूकोमीटर रखें. इसके साथ ही साल में दो बार HbA1C टेस्ट करवाएं. इस टेस्ट के जरिए पता चल जाता है कि आपके शुगर लेवल का क्या स्टेटस है और इसे अच्छे तरीके से कैसे मैनेज किया जा सकता है. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़