सर्दियों में महंगी दवाइयों को फेल कर देता है ये सूखा मेवा, मिलते हैं गजब के 5 फायदे
Advertisement
trendingNow12010443

सर्दियों में महंगी दवाइयों को फेल कर देता है ये सूखा मेवा, मिलते हैं गजब के 5 फायदे

Walnut Health Benefits: रोजना अखरोट खाने से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं जो महंगी दवाइंया भी नहीं पहुंचा पाती हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में अखरोट खाने के फायदे.

सर्दियों में महंगी दवाइयों को फेल कर देता है ये सूखा मेवा, मिलते हैं गजब के 5 फायदे

Walnuts Benefits in Winters: सर्दियों में डाइट में बदलाव करना बेहद ही जरूरी होता है. इस मौसम में कई सारी बीमारियों से बचने के लिए अच्छा खानपान जरूरी होता है. डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं इनके सेवन से कई बीमारियों के बचा जा सकता है और शरीर को फिट रखा जा सकता है. अखरोट जो दिमाग तेज करने के लिए काफी मददगार माना जाता है. इसके अलावा इससे शरीर को कई सारे फायदे होते हैं.
 

अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन, फाइबर, ओमेगा फैटी एसिड समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. रोजना इस सूखे मेवे के सेवन से शरीर को कई सारे फायदे होते हैं जो महंगी दवाइंया भी नहीं पहुंचा पाती हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में अखरोट खाने के फायदे.
 

1. हार्ट हेल्थ
 

अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई और हेल्दी फैटी एसिड पाए जाते हैं जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम होता है. दिल के मरीजों को इस सूखे मेवे का सेवन करना चाहिए.
 

2. तेज दिमाग
 

अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो मेमोरी बूस्ट करने में मदद करता है. बच्चों को दिमाग तेज करने के लिए और यादशात बढ़ाने के लिए रोज अखरोट का सेवन करना चाहिए. 
 

3. इम्यूनिटी सिस्टम
 

अखरोट में प्रचूर मात्रा में पोषत तत्व होते हैं जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करते हैं. सर्दी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों से बचने के लिए डाइट में अखरोट को जरूर शामिल करना चाहिए.
 

4. बोन हेल्थ
 

अखरोट में अल्फा- लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है जो बोन हेल्थ को स्वस्थ रखने में मदद करता है. हड्डियों से जुड़ी बीमारियों से ग्रसित लोगों को इसका सेवन करना चाहिए. इससे हड्डियां मजबूत भी बनी रहती है.
 

5. मजबूत बाल

अखरोट पोटैशियम, ओमेगा-3, ओमेगा-6 का अच्छा सोर्स माना जाता है. इन पोषक तत्व से बालों को मजबूती मिलती है. इसके सेवन से हेयरफॉल भी कम होता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news