Saree Draping Tips: साड़ी कैसे बांधें? ये Fashion Hacks आएंगे आपके काम
Advertisement
trendingNow1828674

Saree Draping Tips: साड़ी कैसे बांधें? ये Fashion Hacks आएंगे आपके काम

फैशन (Fashion) 60s का हो, 90s का या 2021 का, साड़ी को हमेशा ही सबसे खूबसूरत परिधानों में गिना जाता है. साड़ी बांधना (Saree Draping) एक कला है और एक बार उसमें माहिर हो जाने के बाद कोई दूसरा परिधान उतना अच्छा भी नहीं लगेगा. जानिए कुछ आसान साड़ी ड्रेपिंग टिप्स (Saree Draping Tips), जिन्हें अपनाकर आप महफिल की शान बन सकती हैं.

फोटो साभार: साड़ी स्टाइलिस्ट डॉली जैन

नई दिल्ली: साड़ी (Saree) को सबसे खूबसूरत भारतीय पहनावे में गिना जाता है. फैशन के बदलते दौर में साड़ी के फैशन (Saree Fashion) में भी काफी बदलाव आया है. साड़ी दिखने में जितनी खूबसूरत लगती है, उसे बांधना (Saree Draping) उतना ही मुश्किल है. हालांकि, अगर एक बार साड़ी को बांधने की कला (Saree Guide) आ जाए तो आपको उससे बेहतर और सहज कुछ और लगेगा भी नहीं.

  1. साड़ी बांधने से पहले कर लें मेकअप और पहन लें हील्स
  2. हमेशा प्रेस करने के बाद ही पहनें साड़ी
  3. ब्लाउज के साथ ही पेटीकोट की सही फिटिंग जरूरी

फैशन में हमेशा हिट है साड़ी

कई फैब्रिक, रंगों और प्रिंट्स में मिलने वाली साड़ी को संभालना थोड़ा मुश्किल होता है. अगर आपको साड़ी पहनने की आदत है, तब तो ज्यादा परेशानी नहीं होती होगी पर अगर आप शौकिया तौर पर कभी-कभी साड़ी पहनती हैं तो कुछ दिक्कत होना लाजिमी है. कई लड़कियां साड़ी पहनने से डरती हैं क्योंकि उन्हें डर लगता है कि कहीं वह खुल न जाए.

अगर आपको भी साड़ी पहनने में डर लगता है तो आज जानिए कुछ आसान और बेहतरीन साड़ी ड्रेपिंग टिप्स (Saree Draping Tips), जो आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे.

यह भी पढ़ें- Fashion Hacks: क्या Heavy Earrings पहनने से आपके कानों में होता है दर्द? इन Tips से मिलेगा फायदा

साड़ी बांधने से पहले करें मेकअप

साड़ी पहने से पहले कुछ चीजों का ध्यान रखें. पेटिकोट और ब्लाउज पहनने के बाद अपना मेकअप () और हेयरस्टाइलिंग कर लें. अगर आप साड़ी पहनने के बाद मेकअप और बाल बनाती हैं तो मेकअप प्रोडक्ट्स आपकी साड़ी पर गिर सकते हैं.मेकअप के दाग आसानी से साफ नहीं होते हैं. इसलिए आपको ये सलाह दी जाती है कि साड़ी पहनने से पहले मेकअप कर लें.

साड़ी को प्रेस करवाना है जरूरी

साड़ी (Saree) को पहनने के लिए कुछ बेसिक चीजों की जरूरत पड़ती है. आप साड़ी कितने भी कैज़ुअल मौके के लिए क्यों न पहन रही हों लेकिन उसे प्रेस करवा कर ही पहनें. प्रेस की हुई साड़ी को बांधना कई गुना आसान हो जाता है. इससे प्लेट्स अच्छी बनती हैं और इसे मैनेज करना भी आसान रहता है.

पेटीकोट की फिटिंग का रखें ध्यान

आपका पेटीकोट (Petticoat) आपकी साड़ी को अच्छा शेप देता है और इसमें अच्छा फॉल लाने में मदद करता है. ध्यान रखें कि आपका पेटीकोट बहुत ज्यादा बड़ा या घेर वाला न हो. अगर आपको परफेक्ट फिटिंग का पेटीकोट न मिले तो टेलर से उसे ऑल्टर करवा लें.

यह भी पढ़ें- रात को Music सुनने की डालें आदत, दूर होगा Insomnia और Stress

फुटवेयर पहनने के बाद बांधें साड़ी

ज्यादातर लड़कियां साड़ी के साथ हील्स (Heels) पहनती हैं. साड़ी को हमेशा हील्स (या जो भी फुट वियर आप कैरी करना चाहती हैं) पहनने के बाद ही बांधें. इससे आपको यह अंदाजा हो जाता है कि साड़ी कितनी उंची बाधंनी है. कई बार जब आप साड़ी पहनने के बाद हील्स पहनती हैं तो आपकी साड़ी जरूरत से ज्यादा ऊंची हो जाती है.

सही जगह से बांधें साड़ी

साड़ी का परफेक्ट लुक पाने के लिए जरूरी है कि उसे सही जगह से बांधा जाए. साड़ी न तो नीचे से बहुत ऊपर होनी चाहिए और न ही कमर पर इतनी नीचे कि अजीब लगने लगे. अगर आपकी टमी (Tummy) थोड़ी निकली हुई है तो साड़ी को नाभि के ऊपर या ठीक नाभि से ही साड़ी बांधना शुरू करें. अगर आपकी कमर पतली और टमी फ्लैट है तो आप साड़ी को नाभि (Navel) से डेढ़-दो इंच नीचे से बांध सकती हैं.

कैसे बनाएं साड़ी की प्लेट्स

साड़ी जल्दबाजी में कभी अच्छी नहीं बंध सकती इसलिए उसे बांधते समय हमेशा धैर्य रखें. अगर आप स्लिम (Slim) हैं तो पतली प्लेट्स बनाएं और अगर कर्वी (Curvy) हैं तो थोड़ी चौड़ी प्लेट्स बनाएं. इससे आपके पेट वाले एरिया पर बहुत सारा फैब्रिक इकट्ठा नहीं होगा. अगर आप प्लेट्स बनाने में एक्सपर्ट नहीं हैं तो किसी की मदद ले कर इन्हें बनाएं.

यह भी पढ़ें- Himalayan Salt Lamp: इस Lamp से दूर भागती हैं कई बीमारियां, इसे आज ही ले आएं घर

हमेशा साथ रखें सेफ्टी पिन

आप प्लेट्स में, पल्लू में और जहां से भी आपको इसके खुलने का डर हो, वहां सेफ्टी पिन (Safety Pin) का इस्तेमाल करें. कुछ प्लेट्स के लिए बड़ी और साड़ी के पल्लू के लिए छोटी पिन्स का इस्तेमाल करें. साथ ही अपने पर्स में भी एक्सट्रा सेफ्टी पिन्स रखना न भूलें. 

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news