फैशन- नवरात्रि के नौ दिनों में पहनें नौ शुभ रंगों के मास्क
Advertisement

फैशन- नवरात्रि के नौ दिनों में पहनें नौ शुभ रंगों के मास्क

इस समय कोविड-19 (COVID-19) की वजह से हमारी दिनचर्या में एक और जरूरी कपड़ा जुड़ गया है, वह है मास्क. कहा जाता है कि मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त अगर मन से पूजा-अर्चना करने के साथ ही दिन के अनुसार कपड़े पहनें तो बहुत शुभ मिलता है. इस बार मास्क भी उसी हिसाब से पहनें.

नवरात्रि में पहनें खास मास्क

नई दिल्ली: नवरात्रि (Navratri) के नौ दिनों के लिए 9 खास रंग बताए गए हैं. दिन के हिसाब से उसी रंग के कपड़े पहनना सुख व समृद्धि का प्रतीक माना गया है. नवरात्रि आने में अब ज्यादा समय नहीं है. बेशक इस समय कोरोना वायरस (Coronavirus) की वजह से त्योहारों का उत्साह व रौनक कम हो गई है लेकिन इसका यह मतलब बिल्कुल नहीं है कि त्योहार मनाए नहीं जाएंगे. बेशक महामारी चल रही है लेकिन फिर भी दुर्गा पूजा और मां दुर्गा की आराधना तो भक्त करेंगे ही. कहा जाता है कि मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्त अगर मन से पूजा-अर्चना करने के साथ ही दिन के अनुसार कपड़े पहनें तो बहुत शुभ मिलता है.

  1. नवरात्रि के नौ दिनों के लिए 9 खास रंग बताए गए हैं
  2. दिन के हिसाब से उसी रंग के कपड़े पहनना सुख व समृद्धि का प्रतीक माना गया है
  3. इस साल नवरात्रि पर हर रंग के कपड़े के साथ ही मैचिंग मास्क भी पहनें

मास्क है जरूरी
इस समय कोविड-19 (COVID-19) की वजह से हमारी दिनचर्या में एक और जरूरी कपड़ा जुड़ गया है, वह है मास्क. अब घर से बाहर निकलते वक्त फेस मास्क (Face Mask) लगाना बहुत जरूरी हो चुका है. तो ऐसे में नवरात्रि में हर दिन एक खास रंग की ड्रेस के साथ मैचिंग मास्क भी पहनें. आइए जानते हैं कि नवरात्रि के नौ दिनों में किस रंग का मास्क पहनना शुभ होगा. ये अलग-अलग रंगों के मास्क आपको आसानी से मार्केट में मिल जाएंगे या फिर आप अपनी ड्रेस की मैचिंग के हिसाब से बनवा भी सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Skin Care: जिंदगी का अहम हिस्सा है Face Mask, जानिए इससे जुड़ी अहम बातें

पहले दिन का शुभ रंग संतरी
नवरात्रि का पहला दिन मां शैलपुत्री की आराधना का खास दिन माना जाता है. इस दिन आप ऑरेंज (Orange) यानी संतरी रंग की ड्रेस के साथ ऑरेंज मास्क लगाएं. यह रंग बेहद सुंदर लगता है और फेस्टिव सीजन में तो यह ब्राइट कलर ज्यादा पहना जाता है.

दूसरे दिन का शुभ रंग सफेद
नवरात्रि का दूसरा दिन मां ब्रह्मचारिणी की आराधना का शुभ दिन माना गया है. इस दिन का खास रंग है सफेद (White). यह रंग शांति और पवित्रता का प्रतीक है. इस दिन सफेद रंग के कपड़े पहनें और सफेद मास्क लगाएं. यह आप पर खूब फबेगा.

तीसरे दिन का शुभ रंग लाल
नवरात्रि का तीसरा दिन मां चंद्रघंटा की आराधना का दिन माना गया है. इस दिन का शुभ रंग लाल (Red) है, जो कि सुंदरता और निडरता का प्रतीक है. इस दिन जब आप लाल रंग की सुंदर ड्रेस पहनें तो लाल रंग का ही मैचिंग मास्क भी जरूर लगाएं. इस लाल रंग की ड्रेस और मास्क को पहन कर आपके त्योहारों का उत्साह दोगुना हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- फैशन स्टेटमेंट के तौर पर उभर रहे हैं फेस मास्क, फैशन के साथ ही रखें सुविधा का भी ख्याल

चौथे दिन का शुभ रंग रॉयल ब्लू
नवरात्रि का चौथा दिन मां कुष्मांडा की पूजा-पाठ के लिए शुभ माना गया है. इस दिन का शुभ रंग है रॉयल ब्लू (Royal Blue), जो कि धन और स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है. तो इस दिन आप रॉयल ब्लू ड्रेस के साथ एक रॉयल ब्लू मास्क भी पहनें, जिससे आपकी सुंदरता में चार चांद लग जाएंगे.

पांचवें दिन का शुभ रंग पीला
नवरात्रि का पांचवा दिन मां स्कंदमाता की पूजा-आराधना के लिए शुभ माना जाता है. इस दिन का शुभ रंग है पीला (Yellow), जो कि खुशी और सुख-समृद्धि का प्रतीक है. तो इस दिन आप एक सुंदर सी पीले रंग की ड्रेस पहनें और साथ में लगाएं पीले रंग का मैचिंग मास्क. इसमें आप सुंदर दिखेंगे, साथ ही देखने वालों को भी बहुत अच्छा लगेगा.

छठे दिन का शुभ रंग हरा
नवरात्रि का छठा दिन मां कात्यायनी की पूजा-अर्चना के लिए शुभ माना गया है. इस दिन का शुभ रंग है हरा (Green), जो कि किसी नए कार्य को आरंभ करने और उसको बढ़ाने का प्रतीक है. इस दिन आप हरी ड्रेस पहनें तो हरा मास्क भी लगाएं. हरे रंग की ड्रेस और इसके साथ मैचिंग हरे रंग का मास्क पहनकर आपको एक अद्भुत शांति का एहसास होगा.

यह भी पढ़ें- Skin Care: घर पर इन टिप्स से बनाइए हाथों को मुलायम और सुंदर

सातवें दिन का शुभ रंग ग्रे
नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि की पूजा पाठ का शुभ दिन माना गया है. इस दिन का शुभ रंग है ग्रे (Grey). तो आप इस दिन ग्रे कलर की ड्रेस पहनें और साथ ही लगाइए मैचिंग ग्रे कलर का मास्क. वैसे भी ग्रे कलर आज-कल बहुत चलन में है. ग्रे कलर की एक से एक खूबसूरत ड्रेस मार्केट में मौजूद हैं.

आठवें दिन का शुभ रंग पर्पल यानी जामुनी
नवरात्रि का आठवां दिन मां महागौरी की पूजा-आराधना का शुभ दिन माना गया है. इस दिन का शुभ रंग है पर्पल (Purple), जो कि बुद्धि और शांति व शक्ति का प्रतीक है. तो इस दिन आप पर्पल कलर की एक प्यारी सी ड्रेस पहनें और लगाएं मैचिंग पर्पल कलर का मास्क. पर्पल कलर वैसे भी दिखने में बहुत सुंदर लगता है और जब आप इस कलर की ड्रेस पहनेंगे तो इसमें बहुत ही सुंदर दिखाई देंगे.

नौवें दिन का शुभ रंग पीकॉक ग्रीन
नवरात्रि का नौवां दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा-आराधना का शुभ दिन माना गया है. इस दिन का शुभ रंग है पीकॉक ग्रीन (Peacock Green). कहा जाता है कि इस दिन इस रंग के वस्त्र पहनने से भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. तो आप भी इस बार नौवें दिन पीकॉक ग्रीन कलर की ड्रेस पहनें और साथ में लगाएं एक पीकॉक ग्रीन कलर का ही सुंदर सा मास्क. फिर देखिएगा, आपकी पर्सनैलिटी अलग ही दिखाई देगी.

यह भी पढ़ें- स्किन टोन के हिसाब से चुनें Lipstick और Eye Shadow, खूबसूरती में लगेंगे चार चांद

तो आप भी इस बार नवरात्रि के शुभ दिनों में इन खास व शुभ माने गए रंगों की ड्रेस पहनें और मैचिंग मास्क लगाएं. इससे आपका फेस्टिव मूड तो अच्छा रहेगा, साथ ही देखने वाले को भी फेस्टिव सीजन शुरू होने का सुखद एहसास होगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news