Food Storage Tips: गर्मियों में इन चीजों को फ्रिज में ज्यादा दिनों तक स्टोर न करें, हो जाएंगे खराब
Advertisement

Food Storage Tips: गर्मियों में इन चीजों को फ्रिज में ज्यादा दिनों तक स्टोर न करें, हो जाएंगे खराब

गर्मी के मौसम में अपने खान-पान (Summer Diet) के साथ ही फ्रिज में स्टोर करने वाली चीजों का भी काफी ध्यान रखना पड़ता है (Food Storage Value In Fridge). इस मौसम में फ्रिज में ब्रेड, पनीर और अंडे स्टोर करने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लें (Food Storage Tips).

फ्रिज में क्या रखें

नई दिल्ली: Food Storage Tips: गर्मी के मौसम में खाने-पीने (Summer Food Items) की चीजें बहुत जल्दी खराब होने लग जाती हैं. कई बार तो फ्रिज में रखने के बावजूद भी कुछ चीजें समय से पहले एक्सपायर हो जाती हैं. इस मौसम में खान-पान (Summer Diet) का ख्याल रखने के साथ ही फ्रिज में रखी जाने वाली चीजों का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है (Food Storage Value In Fridge).

  1. गर्मी के मौसम में खान-पान का रखें ख्याल
  2. फ्रिज में सामान रखने में बरतें सावधानी
  3. हर चीज की होती है खास शेल्फ लाइफ

गर्मियों में बिगड़ जाती है शेल्फ लाइफ

जहां सर्दी के मौसम में चीजों का इस्तेमाल करने से पहले ज्यादा सोचना नहीं पड़ता है, वहीं गर्मियों में हर चीज को लेकर सावधानी बरतनी पड़ती है. इस मौसम में कुछ चीजों की शेल्फ लाइफ (Food Shelf Life In Summers) बहुत कम हो जाती है. फ्रिज में भी इन्हें ज्यादा दिनों तक ठीक नहीं रखा जा सकता है (Food Storage Value In Fridge). जानिए, गर्मियों में फ्रिज में भी कौन सी चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं.

यह भी पढ़ें- रोजाना सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, मिलेंगे अचूक फायदे

बहुत जल्दी खराब होती है ब्रेड

कुछ लोग ब्रेड के कई पैकेट एक साथ खरीद लेते हैं. उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती है कि ब्रेड फ्रिज में स्टोर करने के बावजूद जल्दी खराब हो जाती है (Bread Storage Tips). ब्रेड को सिर्फ 2-3 दिनों तक ही स्टोर करके रखना चाहिए. एक बार पैकेट खुल जाने के बाद उसे दोबारा एयर टाइट तरीके से पैक करना आसान नहीं होता है. इससे ब्रेड जल्दी खराब हो जाती है.

नष्ट हो जाते हैं अंडे के पोषक तत्व

कई लोगों को दर्जन भर अंडे खरीदकर फ्रिज में स्टोर करने की आदत होती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें, कच्चे अंडों को कई दिनों तक फ्रिज में स्टोर करके रखना घातक होता है (Eggs Storage Tips). दरअसल, फ्रिज में कच्चे अंडे रखने से उसके पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. सिर्फ यही नहीं, अंडे से बनी किसी डिश को भी फ्रिज में कई दिनों तक स्टोर करके नहीं रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गर्म दूध में इस चीज को मिलाने से आएगी अच्छी नींद, आप भी जरूर आजमाएं

फ्रिज में बासी हो जाता है पनीर

दूध से बना पनीर फ्रिज में ज्यादा समय तक स्टोर करके नहीं रखना चाहिए (Paneer Storage Tips). अगर आप पनीर को फ्रिज में रखना चाहते हैं तो उसे किसी एयर टाइट कंटेनर में बंद करके ही रखें. खुले में रखा गया पनीर खराब हो जाता है और उसका सेवन करने पर आपकी सेहत (Health) खराब हो सकती है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news