40 की उम्र पार करने पर इन फूड्स से करें परहेज, वरना जल्द आ सकता है बुढ़ापा
Advertisement
trendingNow12359135

40 की उम्र पार करने पर इन फूड्स से करें परहेज, वरना जल्द आ सकता है बुढ़ापा

चालीस की उम्र आते आते हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होने लगते हैं, इसलिए हमें अपने खान-पान को लेकर कई तरह की सतर्कता बरतनी चाहिए.

40 की उम्र पार करने पर इन फूड्स से करें परहेज, वरना जल्द आ सकता है बुढ़ापा

Foods To Avoid After 40 Plus Age: 40 साल उम्र का एक अहम पड़ाव होता है. तब हमारे शरीर की मेटाबोलिज्म की स्पीड स्लो होने लगती है और सेहत से जुड़ी कई चुनौतियां सामने आने लगती हैं. इस एज को पार करने के बाद, हमें अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है ताकि हम सेहतमंद और यंग बने रह सकें. कुछ फूड आइटम् ऐसे होते हैं, जिनका अधिक सेवन करने से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया तेज हो सकती है. न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स ने बताया कि चालीस के होने बाद आपको क्या-क्या खाने से परहेज करना चाहिए.

1. शुगर और स्वीट ड्रिंक्स

चीनी का हद से ज्यादा सेवन शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे डायबिटीज और मोटापा जैसी समस्याएं हो सकती हैं.मीठे पेय पदार्थ जैसे सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स और पैक्ड फ्रूट जूस से बचें. मिठाइयों, केक, पेस्ट्री और कन्फेक्शनरी आइटम्स का सेवन कम करें.

2. प्रोसेस्ड फूड्स

प्रोसेस्ड फूड्स में प्रिजर्वेटिव्स, आर्टिफिशियल फ्लेवर्स और ज्यादा मात्रा में नमक होता है, जो सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं. पैकेज्ड स्नैक्स, इंस्टेंट नूडल्स, और जंक फूड्स से दूरी बनाएं. इसके बजाए ताजे और नेचुरल फूड आइटम्स का सेवन बढ़ाएं.
 

3. ट्रांस फैट्स

ट्रांस फैट्स कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाकर दिल की बीमारियों का कारण बन सकते हैं. फास्ट फूड्स, डीप फ्राइड फूड्स और बेकरी प्रोडक्ट्स में ट्रांस फैट्स की मात्रा अधिक होती है. इन चीजों का सेवन कम करें और उनके बजाय हेल्दी फैट्स जैसे एवोकाडो, नट्स और सीड्स खाएं.

 

4. सफेद ब्रेड और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स

सफेद ब्रेड और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट्स जल्दी से शुगर में बदल जाते हैं, जिससे वजन बढ़ने का खतरा पैदा हो जाता हैं. आप सफेद ब्रेड, पेस्ट्री, और रिफाइंड फ्लोर से बनी चीजों का सेवन कम करें. इनकी जगह साबुत अनाज, ब्राउन राइस, और क्विनोआ को इस्तेमाल में लाएं.

5. शराब

शराब वैसे तो हर उम्र के लोगों के लिए बीमारी का घर है. हालांकि 40 की उम्र पार करने के बाद ये और भी ज्यादा नुकसान कर सकती है. इसलिए अगर आपको हेल्दी रहना है तो आप शराब से पूरी तरह तौबा कर लें और एक बेहतर जिंदगी जिएं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news