Hair Care Tips: सर्दी में झड़ते बालों से हैं परेशान, ये नैचुरल तरीके आ सकते हैं आपके काम
Advertisement

Hair Care Tips: सर्दी में झड़ते बालों से हैं परेशान, ये नैचुरल तरीके आ सकते हैं आपके काम

Hair Care Tips: हम आपके लिए हेयर फॉल को कम करने के कुछ आसान टिप्स लेकर आएं हैं, जिसकी मदद से आप घने और खूबसूरत बाल पा सकती हैं. 

Hair Care Tips: सर्दी में झड़ते बालों से हैं परेशान, ये नैचुरल तरीके आ सकते हैं आपके काम

Hair Care Tips: काले, घने और लंबे बाल हर महिला का सपना होता है, लेकिन बढ़ते प्रदूषण और पोषक तत्वों की कमी की वजह से हेयर फॉल (Hair Fall) होना एक आम समस्या बन गई है. बालों का झड़ना रोकने के लिए कई महिलाएं हेयर स्पा और महंगे प्रोडक्ट्स का उपयोग करती हैं, बावजूद इसके हेयर फॉल कम नहीं होता. अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो ये आर्टिकल आपके काम का है. 

आज के आर्टिकल में हम आपके लिए हेयर फॉल को कम करने के कुछ टिप्स लेकर आएं हैं और खास बात ये है कि इसके लिए आपको मार्केट में ढ़ेर सारे पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे. घर के अंदर मौजूद चीजों की मदद से आप घने और खूबसूरत बाल पा सकती हैं. 

प्याज का रस
प्याज के रस में मौजूद सल्फर बालों की ग्रोथ में मदद करता है, साथ ही आयरन और जिंक मौजूद बालों को मजबूती देता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है. बालों में प्याज का रस लगाने के लिए सबसे पहले एक या दो प्याज का रस कटोरी में निकाल लें. अब इसे स्कैल्प पर लगाएं. एक घंटे तक इसे बालों में लगा रहने दें और फिर शैंपू कर लें. आप हफ्ते में 2 बार ऐसा कर सकती हैं.  

मेथी का हेयर मास्क 
मेथी डैमेज्ड हेयर फॉलिकल्स को रिपेयर करके हेयर ग्रोथ बढ़ाने में मदद करती है. मेथी का मास्क बनाने के लिए आप रातभर मेथी के दाने भिगोकर रख दें और सुबह उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं और 40-50 मिनट में धो लें. अगर आप डैंड्रफ से परेशान हैं तो मेथी के साथ दही भी मिक्स करके लगा सकती हैं. हफ्ते में एक बार मेथी का पेस्ट बालों में लगाना फायदेमंद है. 

करी पत्ता और नारियल का तेल
कई बार बालों में मालिश न करने से भी हेयर फॉल होता है. नारियल के तेल में करी पत्ता पकाकर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है. इसके लिए आप एक कटोरी में नारियल का तेल डालें और उसमें करी पत्ते (Curry Leaves) डालकर पका लें. पकने के बाद जब ये तेल हल्का गर्म रहे तो उंगुलियों की मदद से अपने स्कैल्प पर मसाज करें. एक घंटे बाद शैंपू कर लीजिए, आप हफ्ते में 2 बार ऐसा कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news