Hair Loss: इन 5 वजहों से अचानक झड़ने लगते हैं बाल, जानिए कहीं ये गंभीर समस्या तो नहीं?
Advertisement

Hair Loss: इन 5 वजहों से अचानक झड़ने लगते हैं बाल, जानिए कहीं ये गंभीर समस्या तो नहीं?

Hair Loss: अगर हर बार कंघी करते हुए बालों का मोटा गुच्छा निकल रहा है, तो इसे हल्के में न लें. ये किसी गंभीर समस्या की वजह से भी हो सकता है.  

Hair Loss: इन 5 वजहों से अचानक झड़ने लगते हैं बाल, जानिए कहीं ये गंभीर समस्या तो नहीं?

नई दिल्ली: बालों के झड़ने (Hair Loss) की समस्या अधिकतर लोगों को परेशान करती है, लेकिन कई बार आप समझ नहीं पाते कि आपके बाल किस वजह से झड़ रहे हैं. अगर हर बार कंघी करते हुए बालों का मोटा गुच्छा निकल रहा है तो इसे हल्के में न लें. ये किसी गंभीर समस्या की वजह से भी हो सकता है.  जानिए किन वजहों से होती है बालों के झड़ने की समस्या-

  1.  क्रैश डाइट से वजन घटाना चाह रहे हैं तो इससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है.
  2. इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.
  3. बैक्टीरिया, यीस्ट और Fungi की वजह से भी इंफेक्शन की प्रॉब्लम हो सकती है.
  4.  

 क्रैश डाइट से

अगर आप क्रैश डाइट से वजन घटाना चाह रहे हैं तो इससे पोषक तत्वों की कमी हो सकती है और इससे बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. हद से ज्यादा डाइटिंग के अलावा प्रोटीन, विटामिन और आयरन की कमी हेयर लॉस की प्रॉब्लम हो सकती है. एक्सपर्ट् के मुताबिक, विटामिन A, B12, D, C और दूसरे महत्वपूर्ण तत्वों जैसे जिंक, आयरन और प्रोटीन के कमी की वजह से हेयर फॉलिकल्स में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिससे बाल पतले होने और झड़ने लगते हैं.

स्कैल्प इंफेक्शन की वजह से

बैक्टीरिया, यीस्ट और fungi की वजह से भी हेयर फॉलिकल्स में इंफेक्शन की समस्या हो सकती है. स्कैल्प पर आपको बम्पस, रेडने और स्कैलिंग की समस्या हो सकती है. ज्यादातर स्कैल्प इंफेक्शंस एंटीबायोटिक और एंटी फंगर मेडिकेशन से ठीक हो सकते हैं.

हीट स्टाइलिंग और केमिकल ट्रीटमेंट

बहुत ज्यादा केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स या हेयर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल न करें. हीट स्टाइलिंग और केमिकल ट्रीटमेंट से बाल झड़ने की समस्या हो सकती है. 

बार-बार पीते हैं गर्म पानी तो हो जाएं सावधान, जानें क्या होता है इसका असर

 

इन वजहों से भी हो सकती है समस्या

PCOS, मेनापॉज, डायबिटीज, मोटापे और हृदय रोगों की वजह से भी बाल झड़ने की समस्या हो सकती है.

मेडिकेशन की वजह से

मेडिकेशन की वजह से भी बालों के झड़ने की समस्या हो सकती है. अगर आप ब्लड थिनर, antidepressants और कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं खाते हैं तो इसकी वजह से ऐसा हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news