क्या आप भी रहते हैं कमर दर्द से परेशान? ये बेहद आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत

दि आपको कमर दर्द की शिकायत होने लगी है तो योगासन से बेहतर परिणाम किसी और काम से नहीं मिलेगा. 

क्या आप भी रहते हैं कमर दर्द से परेशान? ये बेहद आसान उपाय दिलाएंगे तुरंत राहत
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के चलते इस समय कई लोग घर से काम करने को मजबूर हैं. घर में काम करने के लिए वैसा इंफ्रास्ट्रक्चर आमतौर पर नहीं मिल पाता जैसा कि ऑफिस में होता है. ऐसे में कई बार लोग बेड पर या सोफे पर लेटकर लैपटॉप पर काम करते हैं. कई बार वर्किंग आर्स बहुत अधिक होने के कारण भी लोगों का पोस्चर खराब होने लगा है. इस कारण पहले के मुकाबले कमर दर्द के केस अधिक देखे जा रहे हैं. ऐसे में आइए जानें कि क्या करें कि कमर दर्द से छुटकारा मिल जाए.

यदि आपको कमर दर्द की शिकायत होने लगी है तो योगासन से बेहतर परिणाम किसी और काम से नहीं मिलेगा. हां यह जरूर ध्यान रखें कि यदि कमर दर्द हद से ज्यादा बढ़ गया है या फिर स्लिप डिस्क जैसी समस्या है तो कमर दर्द के लिए बताए गए ये आसान बिल्कुल तब तक न करें जब तक कि डॉक्टर से बात न कर लें.

ये भी पढ़ें- बाजार में 'फेयर एंड लवली' मांगेंगे, उसकी जगह ये प्रोडक्‍ट मिलेगा

मकरासन
यदि योगासनों की बात करें तो सबसे आसान माना जाता है मकरासन. इसके लिए आपको करना बस यह है कि पेट के बल लेट जाना है. पैर पीछे से मिले हुए हों. पंजे और एड़ियां आपस में जुड़ी हुई हों. इसमें शरीर की आकृति मगरमच्छ की तरह लगने लगती है इसी कारण इसे मकरासन कहते हैं. मकरासन कमर दर्द में रामबाण माना जाता रहा है.

ताड़ासन
ताड़ासन बेहद आसान आसन है. इसको करने के लिए आपको खड़े हो जाना है. सबसे पहले एकदम सीधे खड़े हो जाएं. ऐसा न हो कि पेट निकालकर या फिर कंधे झुकाकर खड़े हों. दोनों पैरों में कंधों के बराबर की दूरी रखें. दोनों हाथों को अपने सिर के ऊपर रख लें. इसके बाद उंगलियों को एक दूसरे में फंसा कर सबसे पहले सांस अंदर की ओर भरते हुए हाथ ऊपर की ओर लेकर जाएं. हथेलियों को विपरीत दिशा में खिंचाव देना शुरू करें. अब आपको इसी अवस्था में ऊपर की ओर कंधों को खींचना है. साथ ही साथ अपनी एड़ी को भी ऊपर की दिशा में खिंचाव देना है. इसके बाद हाथ धीरे-धीरे नीचे की ओर लेकर आएं. अब एड़ियां भी सामान्य तरीके से जमीन से सटा लें.

ये भी पढ़ें- एक्यूप्रेशर पद्धति में है हर दर्द का इलाज, ऐसे पाएं कई रोगों से छुटकारा

भुजंगासन
यह आसन भी ताड़ासन की तरह ही पेट के बल लेट कर किया जाता है. इस आसन की अवस्था में बॉडी की शेप सांप के फन की तरह लगती है इसी कारण इसे भुजंगासन कहते हैं. इसमें दोनों हाथों को कंधे के बराबर लेकर आएं और दोनों हथेलियों को जमीन की ओर ही रखें. अब पूरे शरीर का वेट हथेलियों पर डाल दें. धीरे-धीरे सांस भीतर की ओर खींचें. अब सिर को उठा कर पीठ की तरफ खींचें. ऐसा करते समय आपकी कुहनी मुड़ी हुई होगी. यह अवस्था कुछ सेंकेड रखें और फिर लौट आएं.

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...