किचन में रखा ये मसाला है सेहत के लिए खजाना, दिल-इम्यूनिटी सब हो जाते हैं मजबूत
Advertisement
trendingNow12006683

किचन में रखा ये मसाला है सेहत के लिए खजाना, दिल-इम्यूनिटी सब हो जाते हैं मजबूत

Bay Leaf Benefits: तेज पत्ते के बिना पुलाव, बिरयानी, सब्जी, नॉनवेज अधूरा सा लगता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, फाइबर समेत कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.

किचन में रखा ये मसाला है सेहत के लिए खजाना, दिल-इम्यूनिटी सब हो जाते हैं मजबूत

Tez Patte ke Fayde: भारतीय रसोई में कई सारे ऐसे मसाले होते हैं जो खाने का स्वाद तो दोगुना करते ही हैं और साथ में शरीर को भी फिट रखने में मदद करते हैं. ऐसा ही एक मसाला है तेज पत्ता. तेज पत्ता एक खुशबूदार और स्वादिष्ट मसाला होता है जो खाने के सब्जी या फिर किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है. तेज पत्ते के बिना पुलाव, बिरयानी, सब्जी, नॉनवेज अधूरा सा लगता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स, फाइबर समेत कई सारे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. आइए जानते हैं तेज पत्ते खाने के फायदे.

डायबिटीज

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तेज पत्ता काफी मददगार होता है. तेज पत्ते में ऐसे कई सारे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो खून में शुगर लेवल को मेनटेन करने में मदद करता है.

 

किडनी स्टोन

तेज पत्ते में कई सारे ऐसे पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो किडनी स्टोन बनने में रोकता है. जिन लोगों को किडनी में पथरी की समस्या है उन्हें तेज पत्ते का सेवन करना चाहिए.

 

इम्यूनिटी स्ट्रांग

तेज पत्ते के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए खाने में तेज पत्ता जरूर डालें. इससे इम्यूनिटी मजबूत होगी और आप जल्दी-जल्दी बीमार नहीं होंगे.
 

पाचन तंत्र

डायजेशन और पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए तेज पत्ता काफी लाभदायक होता है. इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो कब्ज, ब्लोटिंग, पेट दर्द जैसी समस्याओं से दूर रखने में मदद करता है.

अच्छी नींद

तेज पत्ते की चाय पीने से नींद अच्छी आती है और तनाव-स्ट्रैस दूर करने में मदद करता है. इसके सेवन से सेंट्रल नर्वस सिस्टम को दुरुस्त रहता है.
 

हेल्दी हार्ट

दिल को स्वस्थ रखने के लिए तेज पत्ता काफी मददगार होता है. इसमें rutin और caffeic नामक कंपाउंड पाए जाते हैं जो दिल संबंधी बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. डाइट में तेज पत्ते को शामिल करें इससे दिल स्वस्थ और मजबूत बना रहेगा.
 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news