ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद? ये 3 चीजें इस ड्रिंक्स को बनाती हैं खास
Advertisement
trendingNow12140152

ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद? ये 3 चीजें इस ड्रिंक्स को बनाती हैं खास

Why Black Coffee Is Good For Health:आपने दूध और चीनी वाली कॉफी तो जरूर पी होगी, लेकिन एक बार बिना शुगर वाली ब्लैक कॉफी ट्राई करें, इससे सेहत को ऐसे फायदे होंगे जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते होंगे.

ब्लैक कॉफी पीना सेहत के लिए क्यों है फायदेमंद? ये 3 चीजें इस ड्रिंक्स को बनाती हैं खास

Black Coffee Health Benefits: अगर आप उन लोगों में शामिल हैं जो देर रात तक काम करते हैं या शायद सुबह तक जागते हैं, तो हमें यकीन है कि कॉफी आपके लिए किसी राहत से कम नहीं होता होगा. इस ड्रिंक में कुछ ऐसा है जो हमें काफी सुकून देता है. लेकिन दूध और चीनी से तैयार की जाने वाली कॉफी से सेहत को नुकसान हो सकता है. इसकी जगह आप बिना चीनी वाली ब्लैक कॉफी पिएं. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया कि ब्लैक कॉफी पीने से हमारे शरीर को कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे

1. लो कैलोरी ड्रिंक

यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) के मुताबिक ग्राउंड बीन्स से बनी एक कप नियमित ब्लैक कॉफी में 2 कैलोरी होती हैं. दूसरी तरफ, समृद्ध एक औंस एक्सप्रेसो में सिर्फ एक कैलोरी होती है. अगर आप डिकैफ़िनेटेड बीन्स का उपयोग करते हैं तो आपकी कॉफी में कैलोरी की संख्या जीरो हो जाएगी.

2. वजन कम करने में मददगार

ब्लैक कॉफी में क्लोरोजेनिक एसिड नामक पदार्थ भी होता है, जो वजन घटाने में मदद करता है.  इसके कारण रात के खाने के बाद शरीर में ग्लूकोज के निर्माण में देरी होती है और नए फैट सेल्स का निर्माण कम हो जाता है, जिसके बाद वजन धीरे-धीरे घटने लगता है.
 

3. शरीर को मिलेगी एनर्जी

कॉफी में कैफीन पाया जाता है जो हमारे शरीर पर कई तरह के प्रभाव डालता है. कैफीन एक नेचुरल स्टिमुलेंट है है जो हमारे ब्रेन और नर्वस सिस्टम को सक्रिय और फोकस्ड रहने में मदद करता है. यह हमारे ऊर्जा के स्तरों के सुधार में भी सहायता करता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news