सर्दियों में रोज इस तरह खाएं अंजीर, ब्लड प्रेशर-डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल
Advertisement
trendingNow12007444

सर्दियों में रोज इस तरह खाएं अंजीर, ब्लड प्रेशर-डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल

Soaked Anjeer Benefits: अंजीर में विटामिन-ए, पोटैशियम, फाइबर समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में भीगे हुए अंजीर खाने के फायदे.

 

सर्दियों में रोज इस तरह खाएं अंजीर, ब्लड प्रेशर-डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल

Soaked Anjeer Benefits: सर्दियों में शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए डाइट में बदलाव करना बहुत जरूरी है. डाइट में ऐसी चीजे शामिल करनी चाहिए जिससे बदलते मौसम में भी शरीर बीमारियों से दूर रहे. अंजीर एक ड्राई फ्रूट है जो सर्दियों में शरीर को फिट रखने के लिए काफी अच्छा माना जाता है. अंजीर में विटामिन-ए, पोटैशियम, फाइबर समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. अगर इसे भीगा कर खाया जाए तो इसके फायदे तीन-चार गुना बढ़ जाते हैं. आइए जानते हैं सर्दियों में भीगे हुए अंजीर खाने के फायदे.

कब्ज

जो लोग कब्ज की समस्या से परेशान हैं उनके लिए भीगे हुए अंजीर किसी रामबाण से कम नहीं है. अंजीर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिससे पेट संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं.

डायबिटीज

डायबिटीज रोगियों के लिए भीगे हुए अंजीर काफी फायदेमंद होते हैं. इसमें एब्सिसिक एसिड, मैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड पाए जाते हैं जो शुगर लेवल को मेनटेन करने में मदद करता है. शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में अंजीर को शामिल करें.

ब्लड प्रेशर

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भीगे हुए अंजीर काफी लाभदायक होते हैं. इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर के लेवल को मेनटेन करने के लिए मददगार होता है. डाइट में अंजीर को शामिल करें.

मजबूत हड्डियां

हड्डियों को मजबूत करने के लिए अंजीर काफी फायदेमंद होता है. इसमें मिलने वाला कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत करने में बेहद ही मददगार होता है.
 

हेल्दी स्किन

स्किन को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाने के लिए अंजीर काफी फायदेमंद होता है. अंजीर खाने से स्किन को जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और त्वचा संबंधी बीमारियां दूर होती हैं.

 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Trending news