Sugarcane Juice: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement
trendingNow11226641

Sugarcane Juice: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत

Sugarcane Juice Side Effects: गर्मी में शरीर के लिए गन्ने का जूस काफी फायदेमंद होता है. लेकिन कुछ लोगों को गन्ने का जूस पीने से नुकसान भी पहुंच सकता है. चलिए जानते हैं कैसे?

Sugarcane Juice: इन लोगों को भूलकर भी नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस, बिगड़ सकती है सेहत

Sugarcane Juice Side Effects: गर्मी में शरीर को ठंडा और तरोताजा रखने के लिए गन्ने का जूस पीना काफी फायदेमंद होता है. बता दें कि गन्ने के जूस में ऊर्जा, मिनरल्स, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है. इसलिए गर्मियों में गन्ने का जूस पीने की सलाह दी जाती है. लेकिन गन्ने का जूस सभी के लिए फायदेमंद नहीं हो सकता है. कुछ लोगों को गन्ने का जूस पीने से नुकसान भी पहुंच सकता है. जैसे फूड प्वाइजनिंग, मोटापा और सर्दी-जुकाम की स्थिति में गन्ने का जूस बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को गन्ने के जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Skin Care Tips: गर्मियों में धूप से काली हो गई है गर्दन? तो इस चीज से दूर होगी आपकी परेशानी

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए गन्ने का जूस-

फूड प्वाइजनिंग होने पर-
अगर आपको फूड प्वाइजनिंग हो जाती है तो गन्ने का जूस बिल्कुल नहीं पीना चाहिए. क्योंकि यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गन्ने का जूस ठेले पर बनाया जाता है. इस दौरान गन्ने पर मक्खिां भी बैठती रहती हैं. इससे गन्ने का जूस अनहेल्दी हो सकता है और आपको नुकसान पहुंचा सकता है.

सिरदर्द होने पर-
गन्ने का जूस सिरदर्द को भी ट्रिगर कर सकता है. अगर आपको सिर दर्द की समस्या है तो गन्ने का जूस पीने से परहेज करें. ऐसा इसलिए क्योंकि गन्ने का जूस पीने से आपकी यह समस्या और बढ़ सकती है. 

सर्दी-जुकाम होने पर-
सर्दी जुकाम होने पर आपको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि गन्ने के जूस की तासीर ठंडी होती है इससे सर्दी-जुकाम और खांसी की समस्या बढ़ सकती है. 

मोटापा होने पर-
अगर आपका वजन बहुत अधिक है तो इस स्थिति में अधिक गन्ने का जूस पीने से बचें. गन्ने का जूस पीने से शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ सकती है और इससे आपका वजन बढ़ सकता है. इसलिए जो लोग मोटे हैं वो गन्ने के जूस का सेवन ना करें.

यह भी पढ़ें: Men Quality: इन क्‍वालिटी वाले पुरुष करते हैं हर दिल पर राज, लड़कियां होती हैं जल्दी इंप्रेस

ब्लड शुगर बढ़ने पर-
अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए क्योंकि गन्ने में शुगर की मात्रा बहुत अधिक होती है. ऐसे में अगर आप गन्ने के जूस का सेवन करते हैं तो इससे शरीर में ग्लाइसेमिक लोड बढ़ सकता है. इसकी वजह से शरीर में ब्लड शुगर बढ़ सकता है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को गन्ने के जूस से दूरी बना लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news