Benefits of Pineapple Juice: ठंड में बॉडी को फिट रखने में उस्ताद है पाइनएप्पल जूस, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे
Advertisement
trendingNow11461819

Benefits of Pineapple Juice: ठंड में बॉडी को फिट रखने में उस्ताद है पाइनएप्पल जूस, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

Pineapple Juice: सर्दियों में तो हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. शरीर को फायदा पहुंचाने वाली इन्हीं चीजों में से एक है पाइनएप्पल जूस. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पाइनएप्पल जूस पीने के क्या फायदे होते हैं?

Benefits of Pineapple Juice: ठंड में बॉडी को फिट रखने में उस्ताद है पाइनएप्पल जूस, फायदे जानकर दंग रह जाएंगे

Pineapple Juice Everyday Benefits: स्वस्थ रहने के लिए इंसान क्या-क्या पापड़ नहीं बेलता. सर्दियों में तो हेल्थ का ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है. ऐसे में शरीर को जो भी विटामिन्स और मिनरल्स की जरूरत होती है, उसकी कमी शरीर में कभी ना होने दें. शरीर को फायदा पहुंचाने वाली इन्हीं चीजों में से एक है पाइनएप्पल जूस. यह आपकी इम्युनिटी और डाइजेशन के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है. ब्रोमेलेन का इकलौता फूड सोर्स पाइनएप्पल ही है. सर्दियों में होने वाली कई बीमारियों के इलाज के लिए इस एंजाइम का इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पाइनएप्पल जूस पीने के क्या फायदे होते हैं?

कौन से विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं?

पाइनएप्पल जूस में आयरन, विटामिन सी, मैंगनीज, कॉपर, फोलेट, पोटेशियम, विटामिन के, विटामिन बी6, विटामिन बी1 (थायमिन), कैल्शियम, फास्फोरस, कोलीन, मैग्नीशियम

पाइनएप्पल जूस पीने के फायदे

मुंहासों (pimples)से दिलाता है छुटकारा

बहुत लोग ये बात नहीं जानते होंगे कि पाइनएप्पल जूस मुंहासे जैसी समस्या से निजात दिलाकर स्किन को ग्लोइंग बनाता है. जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, स्किन का ग्लो उतना घटता जाएगा और झुर्रियां पड़ने लगेंगी. अगर रेग्युलर पाइनएप्पल जूस पीते हैं तो इससे आपकी त्वचा न सिर्फ स्मूथ बनेगी बल्कि उम्र से कम भी लगेंगे.

पेट दर्द से दिलाए छुटकारा

कई बार कोई फास्ट फूड या व्यंजन खाने से पेट भारी हो जाता है और इससे पेट गड़बड़ा जाता है. पाइनएप्पल का जूस आपको पेट दर्द से भी छुटकारा दिलाता है. पाइनएप्पल में मौजूद ब्रोमेलेन डाइजेशन फाइबर और विटामिन सी से भरपूर स्रोत होता है, जो खाने को पचाने में मदद करता है. अगर रोज पाइनएप्पल जूस पीते हैं तो कब्ज, गैस और सूजन जैसी समस्या दूर हो जाती हैं. 

सुधरता है इम्यून सिस्टम (immune system)

रोजाना पाइनएप्पल जूस पीने वालों से बीमारियां भी दूर रहती हैं. उनका इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग बनता है. जिन लोगों को अकसर सर्दी-जुकाम होता है, उनको पाइनएप्पल जूस का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद ब्रोमेलन संक्रमण से लड़ता है और बैक्टीरिया को धराशायी कर देता है. आप खांसी-जुकाम जैसी समस्या को भी ये जूस पीकर ठीक कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news