Weight Loss Tips: गर्मियों रोजाना पिएं सत्तू, वजन कम करने में मिलगी मदद
Advertisement
trendingNow11203137

Weight Loss Tips: गर्मियों रोजाना पिएं सत्तू, वजन कम करने में मिलगी मदद

Benefits of Sattu : गर्मियों में ज्यादातर लोग सत्तू का सेवन करते हैं. क्योंकि गर्मीयों में इसका सेवन करने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है.वहीं आज हम आपको बताएंगे की सत्तू का सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदा मिलेगा?

 

Weight Loss Tips: गर्मियों रोजाना पिएं सत्तू, वजन कम करने में मिलगी मदद

Benefits of Sattu: सत्तू सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. भुने हुए जौ और चने को पीसकर जो पाउडर(powder) तैयार होता है उसे सत्तू कहा जाता है. लोग इसे कई तरीके से खाते हैं. ये एक ऐसा आहार है जो गर्मीयों में बेहद ही कारगर है ज्यादातर लोग इसका जूस बनाकर भी पीते है क्योंकि गर्मीयों में इसका सेवन करने से शरीर को काफी ठंडक मिलती है. आपकी जानकारी के लिए बता दें की सत्तू स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है, इसमें अच्छे मात्रा में प्रोटिन और फाइबर पाया जाता है. वहीं अगर आप वजन कम करना चाहते है तो इसका सेवन लाभकारी रहेगा. चलिए आज हम आपको बताएंगे की कैसे सत्तू का सेवन करने से आपको फायदा मिलेगा?

यह भी पढ़ें: Health Tips: अच्छी नींद न लेने पर बढ़ता है वजन, बॉडी करती है इस तरह से रियक्ट

 

गर्मियों में सत्तू पीने के फायदे

खून की कमी को करता है दूर-
सत्तू न केवल गर्मीयों में शरीर को ठंडक पहुंचाता है बल्कि जिन लोगों को खून की कमी होती है उनके लिए काफी फायदेमंद भी होता है इसका रोजाना सेवन करने से बॉडी में खून की मात्रा बढ़ जाती है क्योंकि इसमें आयरन और प्रोटिन का अच्छा सोर्स होता है जो शरीर में ब्लड सेल्स(blood cells) को बढ़ाता है.इसलिए सत्तू का रोजाना सेवन करना चाहिए. 
वजन घटाए-
सत्तू डायटींग(dieting) में बहुत फायदेमंद होता है. आप अगर अपने मोटापे से परेशान है तो सत्तू इसमें फायदेमंद रहेगा, आपको बता दें की सत्तू में हाई फाइबर होता है जो बार बार भूख लगने की क्रेवीगं(craving) को कंट्रोल करता है जिससे वजन कम होता है ऐसे में ये वजन घटाने में कारगर है साथ ही ये कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है.
बढ़ाए पाचन शक्ति –
कब्ज की बीमारी आजकल सभी को है जो कि गलत खान-पान के कारण हो रही है ऐसे में सत्तू बेहद फायदेमंद रहता है ये कब्ज की बीमारी को ठीक कर पाचन शक्ति को मजबूत करता है, जिससे लोगों को पेट की समस्या से राहत मिलता है, इसमें पाए जाने वाला फाइबर और आयरन पेट की अधिकतर समस्याओं का समाधान है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं गन्ने का जूस? जानें सच्चाई

लिवर को ठीक रखता है
सत्तू लिवर को भी स्वस्थ रखने में मदद करता है.अगर आप लिवर की समस्या से परेशान हैं तो आप गर्मियों में अपनी डाइट में सत्तू को शामिल कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news