चाय के साथ अगर पकौड़े और नमकीन खाते हैं तो संभल जाइए, सेहत को हो सकता है नुकसान
Advertisement

चाय के साथ अगर पकौड़े और नमकीन खाते हैं तो संभल जाइए, सेहत को हो सकता है नुकसान

Healthy Eating Tips: चाय पीने की आदत ज्यादातर लोगों की होती है. लेकिन चाय के साथ कुछ चीजों को खाने से बचना चाहिए, वरना आपको पाचन जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. चाय प्रेमियों की देशभर में कोई कमी नहीं है. कई लोगों के दिन की शुरुआत चाय से ही होती है. सुबह बिस्तर से उठते ही लोगों को चाय पीने की आदत है. लोग दूध और चीनी की चाय तो स्वाद लेकर पीते ही हैं, साथ ही हर्बल टी की डिमांड भी पिछले कुछ समय में काफी बढ़ गई है. कई लोग को समय पर चाय नहीं मिलने पर सिर दर्द की समस्या से होती है. इसके अलावा खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी और पेट की परेशानी हो सकती हैं. इसलिए ज्यादातर लोग अलग- अलग चीजों को चाय के साथ खाते हैं. तो आइए जानते हैं कि चाय के साथ किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. 

  1. खाली पेट चाय पीने से होती है एसिडिटी
  2. चाय के साथ नहीं खाने चाहिए बेसन के पकौड़े
  3. चाय पीने के तुरंत बाद नहीं पिएं ठंडा पानी

बेसन की बनी चीजें न खाएं

चाय और पकौड़े खाना खासकर बारिश के मौसम में ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. लेकिन ये आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है. आप चाय के साथ बेसन के पकौड़े और नमकीन को खाने से बचना चाहिए. इन दोनों चीजों को साथ में खाने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और पाचन संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती है. चाय के साथ इनके अधिक सेवन से कॉन्सटिपेशन या फिर एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें: उंगलियों में दिखें ऐसे संकेत, तो हो जाएं अलर्ट, हो सकता है हार्ट अटैक का खतरा

हरी सब्जियां

कई लोग खाने के साथ चाय पीते हैं, जिनमें रोटी के साथ हरी सब्जियां भी होती है. हरी पत्तेदार सब्जियों में मौजूद गोइट्रोजन दरअसल थायरॉयड ग्रंथि द्वारा आयोडीन को लेने में रुकावट डालता है और आयोडीन की कमी का कारण बन सकता है. गोभी, फूलगोभी, हरे पत्तों, मूली, सरसों, ब्रोकली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, शलजम और सोयाबीन जैसी सब्जियों में गोइट्रोजन होते हैं. चाय पीते वक्त कभी भी ये सब्जियां नहीं खानी चाहिए.

नींबू

चाय के साथ किसी ऐसी चीज का प्रयोग भी न करें जिसमें नींबू की मात्रा हो, यह नुकसानदायक है. कई लोग चाय में नींबू निचोड़कर लेमन टी बनाकर पीते हैं लेकिन यह चाय एसिडिटी और पाचन संबंधी और गैस की समस्या भी पैदा कर सकती है. कभी-कभी चाय में नींबू मिलाकर पीने से पेट में बनने वाला रसायन जहर जितना घातक हो सकता है.

हल्दी

चाय के साथ उन फूड्स को खाने से बचें जिनमें हल्दी की मात्रा ज्यादा होती है. चाय और हल्दी में मौजूद केमिकल पाचन तंत्र को डैमेज कर सकते हैं. इससे एसिड रिफ्लक्स की दिक्कत हो सकती है. चाय पीने के कुछ समय बाद हल्दी वाली चीजें खा सकते है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में होती है स्किन की समस्‍याएं, डाइट में इन चीजों को करें शामिल

सूखे मेवे

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो दूध के साथ आयरन के फूड सोर्सेज को नहीं लेना चाहिए. नट्स में भी इस पोषक तत्व की अधिकता होती है, ऐसे में चाय के साथ इन्हें लेने से बचना चाहिए. इसके अलावा कच्ची चीजें जैसे सलाद, अंकुरित अनाज या फिर उबला हुआ अंडा जैसी चीजें भी चाय के साथ लेना आपकी सेहत और पेट को नुकसान पहुंचा सकता है.

चाय के तुरंत बाद पानी न पिएं

चाय के साथ ठंडी चीजों का इस्तेमाल नहीं करें. गर्म और ठंडा का एक साथ सेवन पेट संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है. चाय के बाद भूलकर भी ठंडा पानी या ठंडी चीजें जैसे आइसक्रीम, फ्रूट आदि का सेवन नहीं करें.

LIVE TV

Trending news