बालों की जड़ों में जमा हो गयी है ड्राई स्किन? महंगे शैंपू भी नहीं कर पाएंगे साफ, डेंड्रफ को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए ट्राई करें ये 5 हर्ब
Advertisement
trendingNow12354387

बालों की जड़ों में जमा हो गयी है ड्राई स्किन? महंगे शैंपू भी नहीं कर पाएंगे साफ, डेंड्रफ को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए ट्राई करें ये 5 हर्ब

Dandruff Treatment At Home: नेचुरल हर्ब्स बालों से रूसी साफ करने का सबसे अच्छा तरीका हैं. इसके इस्तेमाल के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं, साथ ही इससे मिलने वाला रिजल्ट भी लॉन्ग लास्टिंग होता है.

बालों की जड़ों में जमा हो गयी है ड्राई स्किन? महंगे शैंपू भी नहीं कर पाएंगे साफ, डेंड्रफ को जड़ से उखाड़ फेंकने के लिए ट्राई करें ये 5 हर्ब

बालों में डेंड्रफ एक आम समस्या है, जिससे ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं. यह न सिर्फ दिखने में खराब लगती है बल्कि स्कैल्प में खुजली और लालिमा जैसी समस्याएं भी पैदा कर सकती है. हालांकि, कई महंगे शैंपू और ट्रीटमेंट बाजार में उपलब्ध हैं, जो डेंड्रफ को जड़ से मिटाने का दावा करते हैं. लेकिन  प्राकृतिक जड़ी-बूटियां इस समस्या से निजात दिलाने में काफी प्रभावी होती हैं. 

खास बात तो यह है कि यह नेचुरल हर्ब्स सिर्फ डैंड्रफ की प्रॉब्लम को टारगेट नहीं करते हैं, बल्कि बालों को जड़ों से मजबूत भी बनाते हैं. तो चलिए जानते हैं ऐसी ही 5 जड़ी-बूटियों के बारे में जिनका उपयोग रूसी को हमेशा के लिए खत्म करने में किया जा सकता है.

नीम 

नीम की एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे रूसी के लिए एक बेहतरीन उपाय बनाते हैं. इसके इस्तेमाल के लिए नीम की पत्तियों का रस निकालकर स्कैल्प पर लगाएं. इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. आप नीम के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

आंवला
 

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है जो बालों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. यह रूसी को कम करने और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है. ऐसे में आंवले के ताजे फल का रस निकालकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर धो लें. आप आंवला पाउडर का भी उपयोग कर सकते हैं.

तुलसी 

तुलसी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रूसी को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में तुलसी की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना लें और इसे स्कैल्प पर लगाएं. कुछ समय बाद धो लें. आप तुलसी के तेल का भी उपयोग कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- बालों को हेल्दी रखने के लिए ट्रिमिंग जरूरी, जानें कितने दिन के गैप में करवानी चाहिए बालों की कटिंग

 

मेथी 

मेथी में प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड होता है जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है और रूसी को कम करता है. ऐसे में मेथी के बीजों को रात भर पानी में भिगो दें. अगली सुबह इन्हें पीसकर पेस्ट बना लें और स्कैल्प पर लगाएं. कुछ समय बाद धो लें. 

एलोवेरा 

एलोवेरा में एंटी-फंगल और मॉइस्चराइजिंग गुण होते हैं जो रूसी को कम करते हैं और स्कैल्प की खुजली से भी राहत देता है. एलोवेरा जेल को सीधे स्कैल्प पर लगाएं. इसे कुछ समय के लिए छोड़ दें और फिर धो लें.

इस बात का रखें ध्यान

इन जड़ी-बूटियों का उपयोग करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. नियमित उपयोग से ही अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. अगर समस्या गंभीर है तो डॉक्टर से सलाह लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news