शरीर में पथरी की समस्या है आम, इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा
Advertisement

शरीर में पथरी की समस्या है आम, इन घरेलू उपायों से जल्द मिलेगा छुटकारा

गुर्दे, किडनी से लेकर पेट में पथरी की समस्या से बचने की लिए लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने की जरूरत है. पथरी होने पर मरीज को बहुत तेज दर्द होता है जिसे सहन कर पाना काफी मुश्किल होता है.

अपने खानपान का ख्याल रखना सबसे ज्यादा जरूरी

नई दिल्ली: आजकल हर घर में किसी न किसी को पथरी की समस्या से जूझना पड़ रहा है और यह आम बात हो गई है. माना जाता है कि पान मसाला या गुटखा खाने से पथरी की समस्या हो सकती है लेकिन ऐसा कुछ न करने वाले भी इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिससे पथरी की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है.

  1. पथरी की समस्या से कैसे पाएं छुटकारा?
  2. पानी और तरल का करें खूब इस्तेमाल
  3. अनार, जामुन जैसे फल होंगे कारगर

इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि हमें अपने खानपान का ख्याल रखना होगा. साथ ही गुर्दे, किडनी से लेकर पेट में पथरी की समस्या से बचने की लिए लाइफस्टाइल को बेहतर बनाने की जरूरत है. पथरी होने पर मरीज को बहुत तेज दर्द होता है जिसे सहन कर पाना काफी मुश्किल होता है. ऐसे में कभी पेन किलर या फिर इंजेक्शन की मदद से इस दर्द को कंट्रोल करने की कोशिश की जाती है.

पथरी की समस्या गंभीर होने पर या फिर इसका साइज लगातार बढ़ने पर इसे ऑपरेशन की जरिए निकाला जाता है. लेकिन अगर शरीर में काफी छोटे साइज की पथरी है तो इसे घरेलू उपायों के जरिए भी यूरिन के रास्ते निकाला जा सकता है. आएये जानते हैं कि हम बॉडी से पथरी का रिसाव कैसे कर सकते हैं.

जामुन खाने से फायदा

आमतौर पर बारिश के सीजन में होने वाले जामुन से पथरी की समस्या दूर हो सकती है. फल में मौजूद एंट्री ऑक्सीडेंट पथरी के क्षरण में मददगार साबित होते है. इसके अलावा इसे खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है.

आंवला या पाउडर का यूज

आंवला को विटामिन सी का बड़ा सोर्स माना जाता है और यह पथरी को खत्म करना में हेल्प करता है. इसे पथरी के इलाज में एक कारगर उपाय माना जाता है. आप रोज सुबह और शाम 1-1 चम्मच आंवला पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: हाजमा बिगड़ने से होती हैं कई बीमारियां, डाइट चार्ट से फौरन बाहर कर दें ये फूड आइटम्स

अनार का जूस

अनार खाना हमारी बॉडी के लिए वैसे भी फायदेमंद माना जाता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अनार का जूस पीने से पथरी की समस्या खत्म हो सकती है क्योंकि यह उसे रिसने का काम करता है. शरीर में पोटैशियम की मात्रा पथरी को बनने से रोकती है साथ ही अनार जूस यूरिन में एसिडिटी लेवल कम कर गुर्दे से पथरी को बाहर निकालने के काम आता है. 

इलायची भी फायदेमंद

इलायची का पानी पीना भी पथरी से निजात दिला सकता है. इसके लिए आपको बड़ी इलायची के दानों को मिश्री और खरबूजे के बीज के साथ एक चम्मच पानी में मिलाना होगा. इन सबको रातभर पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें. पानी में बड़ी चीजों को चबाकर खाएं और फिर आपको इसका फायदा जरूर मिलेगा.

पानी लगातार पीते रहें

पथरी को खत्म करने में सबसे बड़ा फैक्टर पानी को माना जाता है. डॉक्टर भी लोगों को ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. इसकी वजह है कि ज्यादा पानी पीने से शरीर को विषैले पदार्थ यूरिन के साथ बॉडी से बाहर निकल जाते हैं जबकि बॉडी में रहने पर यही पथरी बनाने के लिए जिम्मेदार होते हैं.  

ये भी पढ़ें: रोजाना इतने कदम चलना सेहत के लिए जरूरी, कम हो सकता है समय से पहले मौत का खतरा   

हमारी किडनी को लगातार पानी की जरूरत होती है और यह एक तरह से फिल्टर का काम करती है. अगर बॉडी में पानी की कमी होती तो यह कम पानी फिल्टर कर पाएगी और ऐसे में शरीर से विषैले पदार्थ बाहर नहीं निकल पाएंगे. 

(डिस्क्लेमर: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए लिखा गया है. किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो कृपया डॉक्टर से कंसल्ट जरूर करें.)

Trending news