Pigmentation Treatment: चेहरे की झाइयों को दूर कर देंगी किचन की ये चीजें, स्किन पर भी आएगा निखार
Advertisement

Pigmentation Treatment: चेहरे की झाइयों को दूर कर देंगी किचन की ये चीजें, स्किन पर भी आएगा निखार

Skin Care Tips: आज हम झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं. इससे आपको बेदाग और निखरी त्वचा पाने में मदद मिलती है. इन नुस्खों को आजमाकर आप चेहरे की झाइयों को आसानी से दूर कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं झाइयों का कैसे सफाया करें.

 

Pigmentation Treatment: चेहरे की झाइयों को दूर कर देंगी किचन की ये चीजें, स्किन पर भी आएगा निखार

Pigmentation Home Remedies: पिग्मेंटेशन या झाइयां एक ऐसी समस्या है जिससे आपके चेहरे पर काले-काले दाग धब्बे हो जाते हैं जिससे आपके चेहरे का रंग काला दिखने लगता है. ये धब्बे स्किन पर जमा मैल की तरह दिखते हैं. ऐसे में आज हम झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय लेकर आए हैं. जिनको आजमाकर आप चेहरे की झाइयों को आसानी से दूर कर सकते हैं. इससे आपको बेदाग और निखरी त्वचा पाने में मदद मिलती है, तो चलिए जानते हैं (Pigmentation Home Remedies) घर की रसोई में मौजूद चीजे से झाइयों का कैसे सफाया करें...

झाइयां दूर करने के घरेलू उपाय (Pigmentation Home Remedies) 

शहद 
इसके लिए आप एक बाउल में 2 चम्मच शहद में 2 चम्मच नींबू का रस डालकर मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने चेहरे पर लगाकर लगभग 15 से 20 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. इसके बाद आप आखिर में चेहरे को साधारण पानी से धोकर साफ कर लें. 

नींबू और आलू 
आलू में कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिससे आपके चेहरे के निशानों को कम करने में मदद मिलती है. वहीं नींबू (Lemon) में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आप एक बाउल में एक आलू का रस और आधा नींबू निचौड़ मिला लें. फिर आप इस मिक्चर को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं और आधे घंटे बाद फेस वॉश कर लें. इसको आप हफ्ते में कम से कम 2 से 3 बार लगा सकते हैं. 

दूध और हल्दी 
इसके लिए आप एक बाउल में करीब 2 से 3 चम्मच हल्दी और आवश्यकतानुसार दूध डालकर मिला लें. फिर आप तैयार पेस्ट (Face Mask) को झाइयों वाली जगह पर अच्छे से लगाकर करीब 20 मिनट तक रखें और धो दें. हल्दी औषधीय गुणों से भरपूर होती है जोकि आपके चेहरे के दाग धब्बों को कम कर देती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news