Weight Loss: इस मीठी चीज को खाने से घट सकता है वजन, जानिए कैसे होगा ये 'जादू'
Advertisement
trendingNow11778691

Weight Loss: इस मीठी चीज को खाने से घट सकता है वजन, जानिए कैसे होगा ये 'जादू'

Belly Fat Burning Tips: वजन घटाने के लिए अक्सर डॉक्टर्स इस बात पर जोर देते हैं कि चीनी या इससे बनी चीजों से परहेज करें, लेकिन क्या किसी मीठे फूड आइटम को खाने से वेट लूज किया जा सकता है? 

Weight Loss: इस मीठी चीज को खाने से घट सकता है वजन, जानिए कैसे होगा ये 'जादू'

Honey For Weight Loss: मीठी चीजों को फिटनेस का दुश्मन समझा जाता है क्योंकि ये मोटापा बढ़ाने के लिए जिम्मेदार होते हैं. चीनी अगर शरीर में ज्यादा जमा हो जाए तो ये फैट में बदल जाता है और फिर पेट और कमर की चर्बी बढ़ने लगती है. हलांकि ऐसा नहीं है बॉडी को शुगर की जरूरत नहीं पड़ती, इसकी वजह से हमें एनर्जी मिलती है जो हमें कमजोरी और चक्कर आने की समस्या से बचाती है. लेकिन हमें सफेदी चीनी की जगह ऐसी चीजें खानी चाहिए जिसमें नेचुरल शुगर होता है, तभी हम वेट लूज कर पाएंगे.

वेट लूज करने के लिए खाएं शहद
वजन कम करने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं, इसे डेली डाइट प्लान में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इससे न सिर्फ मोटापा कम होता है, बल्कि ये हमारी त्वचा को भी खूबसूरत बनाने का काम करता है.

शहद में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स
शहद में पोषक तत्वों की कोई कमी नहीं होती, इनमें विटामिन बी-6, विटामिन सी, एमिनो एसिड, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसमें कैलोरी और शुगर काफी कम होता है. इसका टेस्ट मीठा होता है, लेकिन ये वजन कम करने के लिए असरदार उपाय है.
 

fallback

वजन को कैसे कम करता है शहद?
नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के मुताबिक अगर हम शहर को नियमित तौर पर खाएंगे तो इससे शरीर को भरपूर उर्जा मिलेगी और ये फैच बर्नर की तरह काम करने लगेगा और फिर वजन धीरे-धीरे कम हो जाएगा. साथ ही ये मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है जिससे चर्बी पिघलने लगती है.

कैसे करें शहद का सेवन?
अगर आप तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो सुबह उठकर एक ग्लास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पी जाएंगे, अगर आपको इसका और अच्छा असर चाहिए तो इसमें नींबू के रस को मिक्स कर लें. कुछ लोग ग्रीन टी में भी शहद मिलाकर पीना पसंद करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news