Walking Benefits: पैदल चलना कितना फायदेमंद? जानें 1 km चलने में कितनी कैलोरीज बर्न होती है
Advertisement
trendingNow12311261

Walking Benefits: पैदल चलना कितना फायदेमंद? जानें 1 km चलने में कितनी कैलोरीज बर्न होती है

वजन कम करना ज्यादातर लोगों के लिए एक चुनौती है. कई लोग सख्त डाइटिंग और घंटों जिम में पसीना बहाने से कतराते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए हमेशा यही तरीके अपनाना जरूरी नहीं है?

Walking Benefits: पैदल चलना कितना फायदेमंद? जानें 1 km चलने में कितनी कैलोरीज बर्न होती है

वजन कम करना ज्यादातर लोगों के लिए एक चुनौती है. कई लोग सख्त डाइटिंग और घंटों जिम में पसीना बहाने से कतराते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि वजन कम करने के लिए हमेशा यही तरीके अपनाना जरूरी नहीं है? जी हां, आप हर रोज बस थोड़ा सा चलकर भी हेल्दी तरीके से वजन कम कर सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि 1 किलोमीटर पैदल चलने से आप कितनी कैलोरीज बर्न कर सकते हैं. साथ ही, रोजाना पैदल चलने के फायदों के बारे में भी जानेंगे.

अध्ययनों के अनुसार, 1 किलोमीटर चलने में आप जितनी कैलोरीज बर्न करते हैं, वो इस बात पर निर्भर करती है कि आपका वजन कितना है और आप कितनी तेजी से चल रहे हैं. एक अनुमान के अनुसार, अगर आपका वजन 55 किलो है और आप आराम से (5 किमी/घंटा) चल रहे हैं, तो आप लगभग 50-60 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं. वहीं, अगर आपका वजन 70 किलो है और आप मध्यम गति (6 किमी/घंटा) से चल रहे हैं, तो आप 60-75 कैलोरीज बर्न कर सकते हैं. अगर आपका वजन 90 किलो है और आप तेज गति (7 किमी/घंटा या उससे ज्यादा) से चल रहे हैं, तो आप 80-100 कैलोरीज तक बर्न कर सकते हैं.

रोजाना पैदल चलने के फायदे
* दिल की सेहत: पैदल चलना आपके दिल गति को बढ़ाता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा कम होता है.
* डायबिटीज: नियमित रूप से पैदल चलने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है, जो डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करता है.
* हड्डियों और मसल्स: पैदल चलने से हड्डियों और मसल्स को मजबूती मिलती है, जिससे जोड़ों का दर्द और ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम होता है.
* मेंटल हेल्थ: पैदल चलने से तनाव कम होता है, मानसिक सतर्कता बढ़ती है और नींद की क्वालिटी में सुधार होता है.

कैसे शुरू करें पैदल चलना?
अगर आपने अभी तक पैदल चलना शुरू नहीं किया है, तो धीरे-धीरे शुरुआत करें. रोजाना 15-20 मिनट से शुरुआत कर सकते हैं और फिर धीरे-धीरे समय और गति बढ़ा सकते हैं. सुनिश्चित करें कि आप आरामदायक कपड़े और अच्छे जूते पहनकर चलें. तेज धूप या बारिश में चलने से बचें. पैदल चलना वजन घटाने और स्वस्थ रहने का एक आसान और प्रभावी उपाय है. तो देर किस बात की, आज ही से पैदल चलना शुरू करें और फिट रहने के फायदे उठाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news