Coffee में मौजूद Cafestol और Kahweol पास नहीं आने देंगे कई बीमारियां, लेकिन एक दिन में कितने कप पिएं?
Advertisement
trendingNow11851647

Coffee में मौजूद Cafestol और Kahweol पास नहीं आने देंगे कई बीमारियां, लेकिन एक दिन में कितने कप पिएं?

Coffee Benefits: भारत में कॉफी पीने के शौकीनों की कमी नहीं है, कई दफा घर या दफ्तर में बिजी होने की वजह से हम इस बात पर गौर नहीं कर पाते कि कितनी कॉफी पी जा रही है. इस ड्रिंक का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है.

Coffee में मौजूद Cafestol और Kahweol पास नहीं आने देंगे कई बीमारियां, लेकिन एक दिन में कितने कप पिएं?

Coffee Benefits and Side Effects: दिमाग को रिफ्रेश करने के लिए कई लोग दिन की शुरुआत कॉफी से करते हैं. इसके सेवन से शरीर में इंस्टेंट एनर्जी आती है और अच्छा महसूस होता है. कुछ रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज, कैंसर और फैटी लिवर जैसी गंभीर बीमारियों में फायदा मिल सकता है. हालांकि कॉफी को सीमित मात्रा में ही पीने में फायदा है इसका ज्यादा सेवन नुकसानदेह साबित हो सकता है.

 

सेहतमंद रहने के लिए पिएं कॉफी

उबली हुई कॉफी में कैफेस्टोल (Cafestol) और कहवेओल (Kahweol) नामक नेचुरल ऑयल (Natural Oil) होता है, जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल का बनना कम हो जाता है, मौजूदा दौर में फिल्टर्ड कॉफी का भी खूब इस्तेमाल होता है. आइए जानते हैं कि इस खास ड्रिंक को एक दिन में कितनी मात्रा में पीना चाहिए.

1 से 3 कप कॉफी पीने के फायदे

एक कप कॉफी में तकरीबन 100 mg कैफीन होती है जो शरीर के बॉउल मूमेंट में मदद करती है. इससे थकान दूर हो जाती है. वहीं 2 कप कॉफी पीने से लोगों की एक्सरसाइज परफॉर्मेंस में काफी सुधार आ जाता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके अलावा 3 कप कॉफी पीने से कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा 12 फीसदी तक कम हो जाता है.

4 से 6 कप कॉफी पीने से क्या होगा?

रोजाना 4 कप कॉफी पीने से नॉन-अल्कोहॉलिक डिजीज का खतरा 19 फीसदी तक कम हो जाता है. वहीं 5 कप कॉफी का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का डर करीब 29 प्रतिशत तक कम हो जाता है.

कभी न पिएं जरूरत से ज्यादा कॉफी

ऐसा कहा जाता है कि किसी भी चीज की अधिकता खतरनाक होती है. अगर आप कॉफी का सेवन जरूरत से ज्यादा करते हैं तो नींद की कमी, बेचैनी, पेट की खरीबी, उटली, घबराहट, सिरदर्द, हार्ट रेट बढ़ने जैसी परेशानियां पैदा हो सकती है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news