हर हफ्ते जींस को धोने की जरूरत नहीं, नोट करें बिना वॉश Jeans को साफ रखने के उपाय
Advertisement
trendingNow12287818

हर हफ्ते जींस को धोने की जरूरत नहीं, नोट करें बिना वॉश Jeans को साफ रखने के उपाय

Jeans Cleaning Tips: जींस को बार-बार धोने से यह खराब होने लगता है. ऐसे में बिना धोए जींस को साफ कैसे रखा जाए इस लेख में आप जान सकते हैं. 

हर हफ्ते जींस को धोने की जरूरत नहीं, नोट करें बिना वॉश Jeans को साफ रखने के उपाय

जींस को बार-बार धोने से इसका रंग फेड होने लगता है. साथ ही जींस पुरानी भी नजर आने लगती है. फैशन एक्सपर्ट भी जींस को कम से कम बार धोने की सलाह देते हैं.

ऐसे में बिना धोए जींस की गंदगी और बदबू से छुटकारा पाने के लिए यहां बताए गए उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं.

फ्रिज में रखे जींस

रात भर के लिए अपनी जींस को एक प्लास्टिक बैग में बंद करके फ्रीजर में रख दें. ऐसा करने से जींस से सारे बैक्टीरिया और दुर्गंध खत्म हो जाएगी.

स्पॉट ट्रीटमेंट 

यदि जींस पर कोई स्पष्ट दाग है, तो घरेलू सामानों का उपयोग करके स्पॉट ट्रीटमेंट करें. उदाहरण के लिए, चिकनाई के दागों के लिए बेकिंग सोडा छिड़कें और कुछ घंटों के लिए छोड़ दें, फिर ब्रश से साफ करें.

विनेगर से दूर करें बदबू

सफेद सिरका एक नेचुरल डिओडराइजर है. ऐसे में जींस की बदबू को निकालने के लिए एक स्प्रे बोतल में आधा पानी और आधा विनेगर मिलाएं. अब इस घोल को हल्का सा जींस पर स्प्रे करें और फिर हवा में सुखाएं.

स्टीम पावर

अगर आपकी जींस पर झुर्रियां हैं या थोड़ी सख्त हो गई है, तो स्टीम का इस्तेमाल करें. इसके लिए इस्त्री को स्टीम मोड पर सेट करें और जींस को थोड़ी दूरी से भाप दें. इससे झुर्रियां दूर होंगी और जींस नरम हो जाएगी. 

इसे भी पढ़ें- राजा-रानी के समय भारत में इन चीजों से चमकाएं जाते थे गंदे कपड़े, डिटर्जेंट-साबुन की धुलाई है इसके सामने फेल

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

Trending news