प्लास्टिक की कुर्सियों पर जम गए जिद्दी दाग, आखिर इसे कैसे करें साफ?
Advertisement
trendingNow12420232

प्लास्टिक की कुर्सियों पर जम गए जिद्दी दाग, आखिर इसे कैसे करें साफ?

कुछ घरेलू उपायों के जरिए आप प्लास्टिक की कुर्सियों पर लगे जिद्दी दागों को आसानी से साफ कर सकते हैं. नियमित सफाई से दाग जमने का खतरा कम हो जाता है और कुर्सियां भी लंबे समय तक नई जैसी दिखती हैं.

प्लास्टिक की कुर्सियों पर जम गए जिद्दी दाग, आखिर इसे कैसे करें साफ?

How To Clean Plastic Chair: प्लास्टिक की कुर्सियां हर घर का अहम हिस्सा होती हैं. ये न सिर्फ सस्ती और टिकाऊ होती हैं, बल्कि इन्हें साफ रखना भी  आसान होता है.  हालांकि समय के साथ प्लास्टिक की कुर्सियों पर दाग-धब्बे जम जाते हैं, जिन्हें हटाना मुश्किल हो सकता है. धूप, धूल, मिट्टी, और गंदगी इन कुर्सियों पर ऐसे दाग जमा देते हैं, जो देखने में बहुत ही खराब लगते हैं. लेकिन सही तरीके और थोड़ी सी मेहनत से आप इन जिद्दी दागों से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ आसान तरीके जिनसे आप अपनी प्लास्टिक की कुर्सियों को फिर से चमका सकते हैं.

1. साबुन और पानी से सफाई

प्लास्टिक की कुर्सियों पर सबसे पहले आप नॉर्मल साबुन और पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बाल्टी में गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा डिश वॉशिंग लिक्विड मिलाएं. एक स्पॉन्ज या मुलायम कपड़े की मदद से कुर्सी को अच्छे से रगड़ें. इससे सामान्य गंदगी और धूल हट जाएगी। इसके बाद साफ पानी से कुर्सियों को धोकर धूप में सुखा दें.

2. बेकिंग सोडा और सिरके का इस्तेमाल

अगर प्लास्टिक की कुर्सियों पर गहरे दाग हैं, तो बेकिंग सोडा और सिरका काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं. बेकिंग सोडा दागों को साफ करने में मदद करता है, जबकि सिरका नेचुरल क्लीनर की तरह काम करता है. इसके लिए एक पेस्ट बनाएं. थोड़ा बेकिंग सोडा लें और उसमें सिरका मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को दागों पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. फिर कुर्सी को पानी से धो लें.

3. नींबू और नमक का उपयोग

नींबू में प्राकृतिक एसिड होता है, जो दागों को हटाने में मदद करता है. इसके लिए नींबू के रस में थोड़ा नमक मिलाएं और इसे दाग वाले हिस्सों पर लगाएं. 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर कुर्सी को पानी से धो लें. इससे दाग साफ हो जाएंगे और कुर्सी चमकने लगेगी.

4. ब्लीच का यूज

अगर दाग बेहद जिद्दी हैं और आसानी से साफ नहीं हो रहे, तो आप ब्लीच का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक बाल्टी में पानी लें और उसमें थोड़ा ब्लीच मिलाएं. ध्यान रहे कि ब्लीच का इस्तेमाल करते समय दस्ताने पहनें, क्योंकि यह त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है. इस मिश्रण से कुर्सियों को अच्छे से धोएं और फिर साफ पानी से रगड़ कर साफ करें.

5. हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

हाइड्रोजन पेरोक्साइड भी जिद्दी दाग हटाने में काफी कारगर है. इसे सीधे दागों पर छिड़कें और कुछ देर छोड़ दें. फिर स्पॉन्ज से कुर्सी को साफ कर लें.

Trending news