रोटी पकाने वाला तवा कोयले की तरह हो गया काला, चमकाने के लिए यूज करें ये 3 चीजें
Advertisement
trendingNow12485619

रोटी पकाने वाला तवा कोयले की तरह हो गया काला, चमकाने के लिए यूज करें ये 3 चीजें

 

Tawa cleaning Tips: अगर आप भी रोटी पकाने वाले जले तवे को चमकाना चाहते हैं तो यहां बताए गए उपाय आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकते हैं.

रोटी पकाने वाला तवा कोयले की तरह हो गया काला, चमकाने के लिए यूज करें ये 3 चीजें

किचन में खाना बनाते वक्त कभी-कभी जल्दबाजी या ध्यान न देने के कारण कई बर्तन जल जाते हैं. खासकर जब बात तवे की हो, तो जलना एक आम समस्या है. जल जाने के बाद तवा न केवल देखने में खराब लगता है, बल्कि उसका कालापन रोटी में भी लग जाता है. इसमें कोई दोराय नहीं कि जले तवे का साफ करना आसान नहीं है. लेकिन यदि आप यहां बताए गए उपायों से सफाई करते हैं, तो आप बहुत कम समय में जले तवे को चमका सकते हैं. यकीन नहीं तो खुद ही ट्राई कर लीजिए-

जले तवे को साफ करने के तरीके-

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा एक नेचुरल क्लींजर है. ऐसे में इससे तवा साफ करने के लिए एक बर्तन में बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को जल गए तवे पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें. फिर एक स्पंज से हल्के से रगड़ें और धो लें. यह दागों को आसानी से हटा देगा.

इसे भी पढ़ें- कढ़ाई में बचे तेल को ऐसे करें साफ, दोबारा इस्तेमाल करने से पहले नहीं पड़ेगा सोचना

 

विनेगर+बेकिंग सोडा

विनेगर भी जिद्दी दागों को हटाने में मदद करता है. ऐसे में तवे पर थोड़ा विनेगर डालें और फिर बेकिंग सोडा छिड़कें. यह मिश्रण जिद्दी दागों को ढीला करता है जिसके बाद आप स्क्रब से रगड़कर तवे को आसानी से चमका सकते हैं.

नमक+ नींबू

नमक और नींबू का मिश्रण भी जल गए तवे को साफ करने के लिए प्रभावी होता है. इसके लिए एक नींबू को काटकर उसके आधे हिस्से पर नमक लगाएं और इसे जल गए तवे पर रगड़ें. नींबू का रस और नमक मिलकर दागों को आसानी से हटा देंगे.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है.

 

 

Trending news