How To Deal With Breakup: ब्रेकअप के दर्द से कैसे उबरें?
Advertisement
trendingNow1854358

How To Deal With Breakup: ब्रेकअप के दर्द से कैसे उबरें?

किसी के साथ रिश्ते (Relationship) में होने के बाद उससे अलग होना आसान नहीं होता है. कई बार रिश्ते से मूव ऑन (Move On) करने में काफी समय लग जाता है. ब्रेकअप के दर्द (Breakup Pain) से उबरने का हर किसी का तरीका अलग होता है और सबकी ड्यूरेशन भी एक सी नहीं होती है. इस दौर में खुद को मजबूत रखें और किसी भी पल में कमजोर न पड़ें.

ब्रेकअप के दर्द से कैसे उबरें

नई दिल्ली: किसी रिश्ते (Relationship) में कुछ महीने रहो या कुछ साल, उनमें हंसी-खुशी और साथ के ऐसे पल जरूर होते हैं, जो हमें ताउम्र की यादें दे जाते हैं. रिश्ता कितना भी मजबूत क्यों न हो, कई बार उनमें ऐसा दौर आ जाता है कि दोनों साथी अलग हो जाना (Breakup) ही बेहतर समझते हैं. इसमें कोई बुराई भी नहीं है. अगर दो लोग साथ रहकर खुश नहीं हैं तो जबर्दस्ती किसी बंधन में बंधने से बेहतर होता है अलग हो जाना. हालांकि, ब्रेकअप (Breakup) के बाद मूव ऑन कर जाना इतना आसान भी नहीं होता है.

  1. प्यार के बाद अलगाव है सबसे मुश्किल दौर
  2. ब्रेकअप से उबरना नहीं है आसान
  3. एक-दूसरे को गलत ठहराने के बजाय आगे बढ़ें

कब जरूरी होता है ब्रेकअप

कई बार आपस में बॉन्डिंग ठीक न होने, दूरियां बढ़ जाने, शक की आदत होने या एक-दूसरे को किसी भी मायने में समझ न पाने के कारण प्यार (Love) में डूबे दो साथियों का ब्रेकअप (Breakup) हो जाता है. अलगाव का यह निर्णय किसी के लिए भी आसान नहीं होता है. किसी के साथ बिताए हुए हंसी-खुशी के पलों को एक झटके में कोई भी नहीं भूल सकता है. लेकिन वो कहते हैं न- वो अफसाना जिसे अंजाम तक लाना न हो मुमकिन, उसे एक खूबसूरत मोड़ दे कर छोड़ना अच्छा होता है.

कोई भी रिश्ता बोझ नहीं बनना चाहिए. अगर कभी भी लगे कि आप या आपका पार्टनर (Partner) रिश्ते में खुश नहीं हैं तो आपस में बात करके सही निर्णय लें. पहले आपसी मतभेदों को सुलझाने की कोशिश करें, अगर फिर भी रास्ता नजर न आए तो अलग हो जाएं. ब्रेकअप के बाद दर्द (Breakup Pain) से उबरना आसान नहीं है लेकिन नामुमकिन भी नहीं है.

यह भी पढ़ें- क्या पार्टनर के साथ Physical Relationship नहीं बना रहे हैं? जिंदगी भर रह सकते हैं परेशान

कैसे भुलाएं ब्रेकअप का दर्द

ब्रेकअप से उबरना आसान नहीं होता है. इसमें कई महीनों का समय लग जाता है. ब्रेकअप के दर्द से उबरने के कई पड़ाव होते हैं और यह दौर किसी को भी बहुत मजबूत बना देता है. काउंसलर डॉ.सुनीता सनाढ्य पांडे से जानिए ब्रेकअप से उबरने के कुछ सबसे आसान और कारगर टिप्स (How To Get Over Breakup).

रिश्ता टूट चुका है

जब हम किसी रिश्ते में अपना प्यार, समय, भरोसा आदि लगा चुके होते हैं तो उसे भूल पाना या उसका टूटना स्वीकार कर पाना आसान नहीं होता है. लेकिन जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए अतीत (Past) से निकलना भी बहुत जरूरी है. टूटे हुए रिश्ते में बार-बार जुड़ने की उम्मीदें लगाना गलत है. इसलिए सच्चाई को स्वीकार लें और नई जिंदगी का स्वागत करने के लिए अपने पंख फैला लें.

यह भी पढ़ें- क्या आपके रिश्ते का Honeymoon Period खत्म हो गया है? इन तरीकों से वापस पाएं खोया हुआ स्पार्क

जरूरी नहीं है कोई कनेक्शन

किसी भी रिश्ते से आगे बढ़ने के लिए नो कॉन्टैक्ट पॉलिसी (No Contact Policy) अपनाना बहुत जरूरी होता है. आपका एक्स (Ex) क्या कर रहा होगा या किससे बात कर रहा होगा, यह पता लगाने में अपना समय बर्बाद न करें. उसे सोशल मीडिया (Social Media) अकाउंट्स से अनफ्रेंड (Unfriend) कर दें. उसकी तस्वीरें आदि डिलीट कर दें और उसे स्टॉक (Stalk) करना भी बंद कर दें. अगर आपके कॉमन फ्रेंड्स हैं तो कुछ समय के लिए उनसे दूरी बना लें. आप जितना उन सबके कनेक्शन में रहेंगे, उतनी अतीत की बातें होंगी. फिलहाल आपका पास्ट से प्रेजेंट में आना जरूरी है.

लिखकर निकालें भड़ास

डॉ. सुनीता की मानें तो एक रिश्ते से खुद को आजाद करने का सबसे अच्छा तरीका है कि उसके बारे में लिखा जाए. एक कागज पर अपनी सभी अच्छी-बुरी यादों को लिखकर फ्लश (Flush) कर दें. सब अच्छा-बुरा लिखने से आपको रिश्ते का हर पक्ष समझने में मदद मिलेगी और आप खुद को व अपने एक्स को माफ भी कर सकेंगे. लिखने के दौरान अपनी गलतियों पर भी फोकस करें ताकि आप उन्हें भूलकर आगे बढ़ सकें. अपने अहसासों को कहीं दबाकर डिप्रेस (Depress) होने के बजाय उन्हें खुलकर एक्सप्रेस करें. इस दौरान किसी बात पर गुस्सा आ रहा हो तो उसे भी बाहर कर दें.

यह भी पढ़ें- Strong Relationship Tips: रिश्तों से है ग्रहों का गहरा नाता, इन उपायों को अपनाएं और संबंधों को रखें मधुर

यादों को सहेजना है बेकार

रिश्ते में होने के दौरान पार्टनर्स एक-दूसरे को गिफ्ट्स, कार्ड्स और लेटर्स आदि देते हैं. उस समय तो हम उन सभी चीजों को खूब सहेजकर रखते हैं. लेकिन जब बात अलग होकर आगे बढ़ने की है तो बेहतर रहेगा कि आप खुद को इन यादों से भी आजाद कर लें. अगर आप फेंकना नहीं चाहते हैं तो सभी चीजों को ऐसी जगह रख दें, जहां आपकी बार-बार नजर न जाए.

गलत है नए रिश्ते की जल्दबाजी

कई बार ब्रेकअप (Breakup) के बाद लोग तुरंत नए रिश्ते की तरफ आकर्षित होने लगते हैं, जो कि बहुत गलत है. अपनी सामान्य जिंदगी में लौटने तक किसी के साथ रिश्ते में न आएं. इस दौरान बस सहारे के लिए या एक्स की यादों से निकलने के लिए किसी का हाथ थामना आपको जिंदगी भर के लिए गिल्ट (Guilt) में डाल सकता है. बेहतर रहेगा कि थोड़ा नॉर्मल होने के बाद ही नए रिश्ते की डगर पर चला जाए.

यह भी पढ़ें- Relationship में होने के बावजूद शादी से इंकार कर देती हैं लड़कियां, जानिए वजह

खुद को पाने का संघर्ष

कभी-कभी रिश्ते में होने के दौरान लोग अपनी पहचान और आदतों तक से कॉम्प्रोमाइज (Compromise) कर लेते हैं. अब वक्त आ गया है कि आप खुद को वापस पाएं. खुद को अकेला मत समझिएगा. अपने साथ वक्त बिताएं, नए लोगों से बातचीत करें, नए दोस्त बनाएं, मेकओवर (Makeover) करें और कुछ नई आदतें अपनाएं. अच्छे गाने सुनिए, शॉपिंग पर जाइए, सुबह-शाम वॉक करिए और खूब खुश रहिए.

ब्रेकअप के बाद एक-दूसरे की बुराई करने या एक-दूसरे को नीचा दिखाने की जरूरत नहीं है. आप दोनों साथ थे, आपने अच्छा वक्त बिताया, अब अलग होने के बाद मैच्योरिटी (Maturity) से उसे अलविदा कहें. इसमें आपको थोड़ा समय जरूर लगेगा लेकिन बाद में अपने निर्णय को लेकर खुशी भी होगी.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news