क्या पार्टनर के साथ Physical Relationship नहीं बना रहे हैं? जिंदगी भर रह सकते हैं परेशान
Advertisement

क्या पार्टनर के साथ Physical Relationship नहीं बना रहे हैं? जिंदगी भर रह सकते हैं परेशान

शादी के कुछ सालों बाद कई कपल्स एक-दूसरे से दूर होने लग जाते हैं. वे साथ होकर भी साथ नहीं होते हैं और ऐसे में उनकी फिजिकल रिलेशनशिप (Physical Relationship) भी न के बराबर हो जाती है. अगर आप भी अपने पार्टनर (Partner) के साथ इंटिमेट (Intimate) नहीं होते हैं तो एक बार उसके नुकसान जान लीजिए.

कपल्स के बीच जरूरी है फिजिकल रिलेशनशिप

नई दिल्ली: पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत और स्वस्थ बनाने के लिए आपस में प्रेम का भाव होना बहुत जरूरी है. दो लोग एक-दूसरे के करीब तभी आ पाते हैं, जब वे हर तरह से एक-दूसरे के साथ जुड़ाव महसूस करते हों. शादी के बाद पार्टनर्स का एक-दूसरे के साथ रिश्ता तभी पूरा माना जाता है, जब वे शारीरिक तौर पर भी एक-दूसरे के साथ जुड़ चुके हों (Physical Relationship). हालांकि, कई बार आपस में जुड़ाव न हो पाने की स्थिति में पति-पत्नी एक-दूसरे के साथ इंटिमेट (Intimate) होने में झिझकने लग जाते हैं.

  1. पार्टनर के साथ इंटिमेसी है बहुत जरूरी
  2. सेहत रहेगी दुरुस्त और मन होगा खुश
  3. फिजिकल रिलेशनशिप से बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी

क्यों जरूरी है फिजिकल रिलेशनशिप

एक स्वस्थ रिश्ता कई बिंदुओं पर टिका होता है. प्यार और विश्वास के साथ ही एक-दूसरे की इज्जत करना भी जरूरी होता है. खुद को किसी पर समर्पित कर देना आसान नहीं होता है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं. अगर आप एक-दूसरे का सम्मान करते हैं तो अपने रिश्ते को अगले पायदान पर ले जाने में झिझकते नहीं हैं.

रिश्ते व खुद को स्वस्थ रखने के लिए साथी के साथ शारीरिक संबंध (Physical Relationship) बनाना बहुत जरूरी होता है. इससे आपका कई बीमारियों से बचाव होता है और आप एक-दूसरे को बेहतर तरीके से समझ भी पाते हैं. लेकिन कई बार आपस में मनमुटाव होने की स्थिति में पार्टनर्स एक-दूसरे से दूरी बनाने लग जाते हैं. आपस में इंटिमेसी (Intimacy) न होने पर व्यक्ति को कई तरह की बीमारियां होने लगती हैं.

यह भी पढ़ें- क्या आपके रिश्ते का Honeymoon Period खत्म हो गया है? इन तरीकों से वापस पाएं खोया हुआ स्पार्क

महिला साथी की सेहत पर पड़ता है असर

कुछ कपल्स की फिजिकल लाइफ (Physical Life) न के बराबर होती है. वे अकेले में एक-दूसरे के साथ वक्त बिताने से घबराते हैं और हमेशा दूर होने के बहाने ढूंढते रहते हैं. पार्टनर के साथ फिजिकल रिलेशनशिप (Physical Relationship) न बना पाने पर महिलाओं में कई तरह की दिक्कतें देखने को मिलती हैं. जानिए उनके बारे में.

 यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: वजन घटाना है तो छोटी प्लेट में खाएं खाना, जानिए ऐसे ही कुछ बेहद आसान तरीके

बढ़ जाती है घबराहट

लंबे समय तक फिजिकली न एक्टिव रहने की वजह से कपल्स घबराहट का शिकार होने लग जाते हैं. ऐसा खासतौर पर उन महिलाओं के साथ ज्यादा होता है, जो होममेकर (Homemaker) होती हैं. पूरा दिन घर पर रहने के बाद जब शाम को वे अपने पति के करीब नहीं आ पाती हैं तो धीरे-धीरे घबराहट और डिप्रेशन (Depression) का शिकार होने लग जाती हैं.

कम हो जाती है रोगों से लड़ने की क्षमता

अगर आपको अपने साथी के साथ फिजिकल रिलेशनशिप (Physical Relationship) बनाए हुए काफी वक्त हो गया है तो समझ जाइए कि आप बीमारियों को खुद ही बुलावा दे रही हैं. दरअसल, पार्टनर (Partner) के साथ इंटिमेट (Intimate) न होने की स्थिति में रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) कम होने लग जाती है और छोटी-छोटी समस्याएं भी बड़ी लगने लग जाती हैं. इम्युनिटी (Immunity) कम होने पर व्यक्ति जल्दी बीमार पड़ने लगता है.

यह भी पढ़ें- Strong Relationship Tips: रिश्तों से है ग्रहों का गहरा नाता, इन उपायों को अपनाएं और संबंधों को रखें मधुर

ल्युब्रिकेशन में कमी से बढ़ती है परेशानी

लंबे समय तक किसी के साथ फिजिकल न होने पर कई महिलाओं की वजाइना में ड्राइनेस (Dry Vagina) की समस्या हो जाती है. ल्युब्रिकेशन (Lubrication) में कमी की वजह से यूरिन इन्फेक्शन (Urine Infection), यीस्ट इन्फेक्शन (Yeast Infection) जैसी कई समस्याएं होने लग जाती हैं. जिन महिलाओं में ल्युब्रिकेशन (Lubrication) की कमी होती है, जब वे अपने पार्टनर (Partner) के साथ संबंध स्थापित करती हैं तो पार्टनर को भी कई परेशानियों से जूझना पड़ सकता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Trending news