Eyesight Improvement Tips: नजर का चश्मा हटाना चाहते हैं तो रोजाना करें ये काम, जल्द मिलेगा छुटकारा
Advertisement

Eyesight Improvement Tips: नजर का चश्मा हटाना चाहते हैं तो रोजाना करें ये काम, जल्द मिलेगा छुटकारा

बच्चे हों या बड़े, आज-कल आंखों पर नजर का चश्मा (Spectacles) लगना बेहद आम हो चुका है. इसमें कोई दोराय नहीं है कि बदलती लाइफस्टाइल (Lifestyle) का सीधा असर आंखों की रोशनी (Eyesight) पर पड़ रहा है. कुछ टिप्स अपनाकर चश्मे से छुटकारा (Eyesight Improvement Tips) पाया जा सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. आंखें हमारे शरीर का सबसे अभिन्न हिस्सा हैं. आंखों के बिना जिंदगी की कल्पना करने से भी रूह कांप उठती है. अगर आपके पास सब कुछ है लेकिन आंखें नहीं हैं तो हर चीज बेकार है. आंखें ही इंसान की खूबसूरती बढ़ाती हैं. आंखों के बिना दुनिया के खूबसूरत नजारों को देखा नहीं जा सकता है. इसलिए आंखों की देखभाल (Eye Care) करना बेहद जरूरी होता है.

  1. बेहद जरूरी है आंखों की सही देखभाल
  2. एक्सरसाइज करने से बढ़ सकती है आंखों की रोशनी
  3. कुछ घरेलू उपायों से हट सकता है नजर का चश्मा

अगर आप आंखों की ठीक से देखभाल (Eye Care) नहीं करते हैं तो आंखों की समस्या (Eye Problem) बढ़ती चली जाती है. इसकी वजह से लोगों की आंखों की रोशनी (Eyesight) तक चली जाती है. लाइफस्टाइल (Lifestyle) में बदलाव की वजह से आंखों की समस्याएं बेहद आम हो चुकी हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

जब आपको लगे कि आंखों की रोशनी (Eyesight) कम हो रही है तो समझ जाइए कि समस्या गंभीर है. आंखों की रोशनी कम होने की वजह से सिर दर्द (Headache), आंखों से पानी निकलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं. अगर आप भी आंखों की रोशनी (Eyesight) को जिंदगीभर के लिए ठीक रखना चाहते हैं तो अपनाएं कुछ आसान तरीके (Eyesight Improvement Tips). इस तरीकों को आजमाने से आपको लाइफटाइम चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

यह भी पढ़ें- अब Mask पहनने से चश्मे पर भाप और कानों में नहीं होगा दर्द, आजमाएं ये तरीके

पेंसिल के इस्तेमाल से बढ़ेगी आंखों की रोशनी

पेंसिल को हाथ में सीधा खड़ा करके पकड़ें. उसे धीरे-धीरे अपनी आंखों के सामने लाएं और फिर दूर ले जाएं. इस तरीके को रोजाना दिन में 5 से 10 बार आजमाएं. यकीन मानिए, आपको बूढ़ापे तक चश्मे की जरूरत नहीं पड़ेगी. आंखों की रोशनी सुधारने के लिए यह बेहद कारगर तरीका माना जाता है (Eyesight Improvement Tips).

आंखों की पुतलियों को गोल-गोल घुमाएं

आंखों की रोशनी (Eyesight) को बढ़ाने के लिए आंखों की पुतलियों को घड़ी की सीधी और उल्टी दिशा में गोल-गोल घुमाएं. इस तरीके को दिन में 10 से 15 बार आजमाएं. ऐसा करने से आपकी आंखे स्वस्थ (Healthy Eyes) रहेंगी और उनकी रोशनी भी बढ़ेगी.

यह भी पढ़ें- क्या आपको पता है Lipstick की Expiry Date? इन तरीकों से फटाफट करें चेक

पलकों को झपकाने से बढ़ती है आंखों की रोशनी

आंखों की रोशनी बढ़ाने (Eyesight Improvement Tips) के लिए पलकों (Eyelashes) को 20 से 25 बार जल्दी-जल्दी झपकाएं. आंखों की इस एक्सरसाइज (Eye Excercise) को दिन में एक बार जरूर आजमाएं. ज्यादातर लोग फोन (Phone) और कंप्यूटर (Computer) चलाते समय अपनी पलकों को कम झपकाते हैं, जिसकी वजह से आंखों की रोशनी कम होती चली जाती है. पलक झपकाने (Eyelashes) से आंखों की रोशनी बढ़ती है.

रोजाना पानी से धोएं आंखें

आंखों की लिए पानी (Water) रामबाण इलाज है. आंखों की रोशनी (Eyesight) बढ़ाने के लिए रोजाना सुबह और शाम आंखों में ठंडे पानी (Cold Water) के छींटे मारने चाहिए. ऐसा करने से आंखें स्वस्थ रहती हैं और उनकी रोशनी भी बढ़ती है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news