Zee Rozgar Samachar

Winter Lifestyle Tips: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं सावधान! भूल से भी न करें ये गलतियां

सर्दियों का मौसम (Winter Season) आते ही हमारे शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं. यही वजह है कि लोग इस सीजन में ज्यादा बीमार पड़ते हैं. गर्म चाय, कॉफी, गर्म कपड़े और गर्म पानी तो इस मौसम की सबसे बड़ी जरूरतों में गिने जाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी कुछ जरूरतें ही हम पर भारी भी पड़ सकती हैं?

Winter Lifestyle Tips: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं सावधान! भूल से भी न करें ये गलतियां
फाइल फोटो

न्यू दिल्ली: सर्दियों का मौसम (Winter Season) आते ही हमारे शरीर और लाइफस्टाइल (Winter Lifestyle) में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. इस मौसम में फ्लू और इंफेक्शन फैलने का खतरा भी काफी हद तक बढ़ जाता है. यही वजह है कि लोग इस सीजन में ज्यादा बीमार पड़ते हैं. गर्म चाय, कॉफी, गर्म कपड़े और गर्म पानी तो इस मौसम की सबसे बड़ी जरूरतों में गिने जाते हैं. लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि ये सभी चीजें हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकती हैं.

सर्दियों में कैसी हो लाइफस्टाइल

बदलते मौसम के साथ ही हमारी लाइफस्टाइल में भी कई तरह के बदलाव आ जाते हैं. जहां गर्मी के मौसम में हम गर्म पानी से दूर भागते हैं, वहीं सर्दियों में गर्म पानी के बिना जीने की हम कल्पना भी नहीं कर सकते हैं. हालांकि, सर्दी के मौसम में हमें अपनी लाइफस्टाइल (Winter Lifestyle) का खास ख्याल रखना चाहिए. हमारी जरा सी लापरवाही हमारे लिए खतरनाक साबित हो सकती है.

यह भी पढ़ें- ठंडे पैरों को गर्म करने की ये है रामबाण Trick, पलभर में आ जाएगी गर्माहट

VIDEO

गर्म पानी में देर तक नहाना

एक्सपर्ट कहते हैं कि ठंड के मौसम में ज्यादा देर तक गर्म पानी (Hot Water Side Effects) से नहाना सेहत के लिए अच्छा नहीं है. इससे हमारा शरीर और दिमाग, दोनों प्रभावित होते हैं. दरअसल गर्म पानी हमारी स्किन के केराटिन सेल्स (Keratin Cells) को डैमेज करता है, जिससे स्किन डिजीज (Skin Disease), ड्राईनेस (Dryness) और रैशेज (Rashes) की समस्या हो जाती है.

ज्यादा कपड़े

सर्दी के मौसम में खुद को गर्म रखना जरूरी है लेकिन ज्यादा कपड़े (Winter Season Lifestyle Clothing) पहनने से बचें. ऐसा करने से आपकी बॉडी ओवरहीटिंग से ग्रस्त हो सकती है. आपको बात दें कि ठंड लगने पर हमारा इम्यून सिस्टम (Immune System) व्हाइट ब्लड सेल्स (WBC) प्रोड्यूस करता है, जो हमारे शरीर में होने वाले इंफेक्शन और बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं. लेकिन बॉडी के ओवरहीट होने पर इम्यून सिस्टम अपना काम नहीं कर पाता है.

ज्यादा खाना

सर्दी के मौसम (Winter Season Meals) को खाने का मौसम भी कहते हैं. इस मौसम में लोगों की खुराक बढ़ जाती है और वो सेहत में लापरवाही करते हुए कुछ भी खाने लगते हैं. गौरतलब है कि ठंड से मुकाबले में शरीर की कैलोरी ज्यादा खर्च होती है, जिसकी भरपाई हम हॉट चॉकलेट या एक्स्ट्रा कैलोरी वाले फूड से करने लगते हैं. ऐसे में अगर आपको भूख लगे तो फाइबर वाली सब्जियां या फल ही खाने चाहिए.

यह भी पढ़ें- लंबे समय तक जवां दिखना चाहते हैं तो इस तरह करें फिटकरी का इस्तेमाल, मिलेंगे फायदे ही फायदे

कैफीन

सर्दी के मौसम में लोग जरूरत से ज्यादा चाय और कॉफी पीने (Winter Season Drink) लगते हैं. लेकिन ध्यान रहे, बहुत ज्यादा कैफीन शरीर के लिए नुकसानदायक है. दिनभर में आपको 2 या 3 कप से ज्यादा कॉफी नहीं पीनी चाहिए.

खूब पानी पिएं 

सर्दियों में प्यास कम लगती है और बार-बार बाथरूम जाने के आलस में भी लोग कम पानी पीते हैं. लेकिन ठंड में शरीर को पानी की बहुत जरूरत है. यूरिनेशन (Urination), डाइजेशन (Digestion) और पसीने में पानी शरीर से बाहर आ जाता है. ऐसे में आपकी बॉडी डीहाइड्रेट होने लगती है. इससे किडनी और डाइजेशन में दिक्कत बढ़ सकती है.

सोने से पहले ध्यान दें 

रात को सोने से पहले हाथ और पैरों में ग्लव्स और मोजे पहन कर सोएं. स्लीपिंग क्वॉलिटी को इम्प्रूव करने के लिए यह नुस्खा बेहद फायदेमंद होता है.

यह भी पढ़ें- रात को Music सुनने की डालें आदत, दूर होगा Insomnia और Stress

बेडटाइम रूटीन सही रखें 

सर्दी के मौसम (Winter Season Lifestyle) में दिन छोटे हो जाते हैं और रात बड़ी हो जाती है. इस मौसम में सर्काडियन साइकिल (Circadian Cycle) डिस्टर्ब होती है और शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन (Melatonin Hormone) का प्रोडक्शन भी बहुत बढ़ जाता है. इसलिए नींद पूरी करने की कोशिश करें.

बाहर जाने से परहेज न करें 

सर्दियों के मौसम में लोग ठंड से बचने के लिए घर से बाहर निकलना कम कर देते हैं. ऐसा करना बिल्कुल गलत है. इससे आपकी बॉडी में सुस्ती आ जाएगी और आपका वजन भी बढ़ सकता है. इसलिए घर से बाहर निकलें, घूमें और सूर्य की किरणों से मिलने वाला विटामिन डी (Vitamin D) जरूर लें.

एक्सरसाइज जरूर करें 

ठंड में आलस की वजह से लोग बिस्तर में सिकुड़कर बैठे रहते हैं. वर्क आउट नहीं होने कि वजह से हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है. इसलिए इस मौसम में साइकलिंग, वॉकिंग या कोई भी वर्कआउट तुरंत शुरू कर दीजिए.

यह भी पढ़ें- Relationship Tips: लड़ाई-झगड़ों से तंग होकर रिश्ते में लेना चाहते हैं Break तो इन बातों का रखें ध्यान

सेल्फ मेडिकेशन से बचें 

सर्दियों के मौसम में लोगों को अक्सर वायरल (Viral), खांसी, जुकाम या बुखार की समस्या होती है. इसमें डॉक्टर से बिना सलाह लिए सेल्फ मेडिकेशन (Self Medication) जानलेवा हो सकता है. ये किसी गंभीर बीमारी के लक्षण भी हो सकते हैं. इसलिए दवा लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.