Dry Fruits: वजन घटाने के लिए सूखे मेवे कैसे खाएं? भिगोकर खाना नहीं है सही जवाब
Advertisement
trendingNow12362232

Dry Fruits: वजन घटाने के लिए सूखे मेवे कैसे खाएं? भिगोकर खाना नहीं है सही जवाब

ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को सही तरीके से खाने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है?

Dry Fruits: वजन घटाने के लिए सूखे मेवे कैसे खाएं? भिगोकर खाना नहीं है सही जवाब

ड्राई फ्रूट्स को सेहत का खजाना माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को सही तरीके से खाने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है?

अक्सर लोग सोचते हैं कि ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खाने से ही फायदे मिलते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सच नहीं है. ड्राई फ्रूट्स को कई तरीकों से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. आइए जानते हैं कैसे:

नाश्ते में शामिल करें
ड्राई फ्रूट्स को आप अपने नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. ओटमील, दही या स्मूदी में कुछ कटे हुए बादाम, काजू या किशमिश मिलाएं. इससे आपका नाश्ता पौष्टिक होने के साथ-साथ स्वादिष्ट भी बन जाएगा.

सलाद में डालें
सलाद में ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल करने से आप इसे और भी हेल्दी बना सकते हैं. आप सलाद में क्रैनबेरी, चेरी या अंजीर डाल सकते हैं. इससे सलाद का स्वाद बढ़ेगा और आपका पेट भी जल्दी भर जाएगा.

एनर्जी बार बनाएं
ड्राई फ्रूट्स से आप घर पर ही एनर्जी बार बना सकते हैं. इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, खजूर आदि को मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं और उसे बार का शेप दे सकते हैं. ये एनर्जी बार आपके लिए एक हेल्दी स्नैक का काम करेंगे.

डेली रूटीन के खाने में शामिल करें
आप ड्राई फ्रूट्स को अपने डेली रूटीन की डाइट में भी शामिल कर सकते हैं. दाल, चावल या सब्जी में आप कुछ किशमिश या क्रैनबेरी डाल सकते हैं. इससे आपके खाने का स्वाद बढ़ेगा और आपका पेट भी जल्दी भर जाएगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news