तमाम कोशिशों के बाद भी देर से लगती है आंख? इन ट्रिक्स के जरिए 2 मिनट में आ सकती है नींद
Advertisement
trendingNow12230961

तमाम कोशिशों के बाद भी देर से लगती है आंख? इन ट्रिक्स के जरिए 2 मिनट में आ सकती है नींद

सुकून की नींद लेने की चाहत भला किसे नहीं होती, लेकिन काफी लोग ऐसे हैं जिनकी आंख काफी मुश्किल से लगती है, ऐसे में आप कुछ खास ट्रिक्स को आजमा सकते हैं.

तमाम कोशिशों के बाद भी देर से लगती है आंख? इन ट्रिक्स के जरिए 2 मिनट में आ सकती है नींद

How To Get Better Sleep Quickly: हमें ये बात अच्छी तरह पता है कि हेल्दी लाइफ जीने के लिए 7 से 8 घंटे रोजाना सोना चाहिए, लेकिन कई लोगों को रात में देर से नींद आती है, जिससे उनकी स्लीप साइकिल और पैटर्न डिस्टर्ब हो जाता है. डॉ. मनन वोहरा (Dr. Manan Vohra) ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "हम सभी जानते हैं कि सोना कितना मुश्किल काम हो सकता है, उन सभी विचारों के साथ, एक आरामदायक जगह ढूंढना, और कभी न खत्म होने वाला शोर. लेकिन फिक्र न करें, मेरे पास आपके लिए एक आसान, असरदार तकनीक है जो नौसेना द्वारा भी उपयोग की जाती है."

जल्दी नींद हासिल कैसे करें?

1. चेहरे को शांत करें

कल्पना करें कि एक स्कैनर आपके शरीर पर जा रहा है. ऊपर से शुरू करें और अपने चेहरे की हर मांसपेशी को आराम दें, जिसमें आपकी जीभ और गाल शामिल हैं. अपने जबड़े को ढीला करें, अपनी आंखें बंद करें, और धीमी, गहरी सांस लें.

2. कंधों, बाजुओं और हाथों को रिलैक्स करें

ऐसा महसूस करें कि आपके कंधे आपके बिस्तर में धंस रहे हैं. अपनी बाहों के नीचे अपनी उंगलियों तक ले जाएं, जाते समय हर हिस्से को आराम दें. यहां गहरी सांस लेना अहम है.

3. अपनी छाती और पेट को आराम दें

आपने ध्यान न दिया होगा, लेकिन आपके धड़ में बहुत अधिक तनाव है। साँस छोड़ते समय, उन मांसपेशियों को ढीला छोड़ दें। अपने शरीर से तनाव दूर होने की भावना पर ध्यान दें।

4. अपने पैरों को आराम दें

अपनी दाहिनी जांघ से शुरू करें और अपने पिंडली, टखने और पैर तक नीचे जाएं। फिर अपने बाएं पैर के साथ भी ऐसा ही करें। हर हिस्से से तनाव दूर होते हुए महसूस करें।

5. अपने माइंड को क्लियर करें

अब अपने शरीर को आराम देने के साथ, अपने दिमाग के लिए भी ऐसा ही करें.अपने आप को पूरी तरह से अंधेरे में, शांति से तैरते हुए इमेजिन करें. अगर कुछ ख्याल आते हैं, तो अपने आप से कहें, "मत सोचो."  ये वास्तव में काम करता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

TAGS

Trending news