Back Tanning: पीठ के कालेपन के कारण नहीं मिल रहा बैकलेस पहनने का कॉफिडेंस, ऐसे दूर करें टैनिंग
Advertisement

Back Tanning: पीठ के कालेपन के कारण नहीं मिल रहा बैकलेस पहनने का कॉफिडेंस, ऐसे दूर करें टैनिंग

How To Get Flawless Back: फैशन के इस दौर में काफी महिलाओं को बैक रिवीलिंग ड्रेस पहनने की चाहत होती है, इसके लिए जरूरी है कि पीठ की टैनिंग को दूर किया जाए. 

Back Tanning: पीठ के कालेपन के कारण नहीं मिल रहा बैकलेस पहनने का कॉफिडेंस, ऐसे दूर करें टैनिंग

How To Remove Back Tanning: अगर आपकी पीठ में गंदगी और कालापन जमा हो जाए तो बॉडी की ओवरऑल ब्यूटी पर बुरा असर पड़ता है. आपने अक्सर देखा होगा कि सर्दी हो या गर्मी महिलाएं और यंग लड़कियां शादी या पार्टीज में बैकलेस ड्रेस (Backless Dress) या बैक रिवीलिंग ड्रेस (Back Revealing Dress) पहनना पसंद करती हैं, जिससे उनकी खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं, लेकिन अगर आपके पीठ में जरूर से ज्यादा टैनिंग या कालापन आ गया है, तो इस तरह के आउटफिट पहनने में जरूर हिचकिचाहट होगी. आइए जानते हैं कि आप ऐसे कौन कौन से घरेलू उपाय कर सकती हैं, जिससे आपको फ्लॉलेस बैक हासिल हो जाएगी.

पीठ का कालापन कैसे दूर करें?

बेसन और हल्दी का पेस्ट लगाएं
आपने अक्सर चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए बेसन और हल्दी का पेस्ट लगाया होगा. पीठ के लिए भी यही नुख्सा आपके काम आ सकता है. इसके लिए एक कटोरी में दही और बेसन को मिक्स कर लें और फिर थोड़ा दही एड करें. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे 15 से 20 मिनट के लिए पीठ पर लगा लें. नियमित तौर से ऐसा करेंगी तो हफ्तेभर में इसका नतीजा सामने आ जाएगा.

ग्लिसरीन और दूध को मिलाएं
किसी बॉलीवुड सेलिब्रिटी की तरह सॉफ्ट और शाइनी बैक हासिल करने के लिए आप ग्लिसरीन और दूध की मदद ले सकते है. इसके लिए आप एक कटोरी में दूध डालें और फिर इसमें ग्लिसरीन के साथ नींबू के रस को मिला दे. अब इसे पीठ पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. आखिर में इसे गुनगुने पानी से धोकर सॉफ्ट कपड़े से साफ करें. आपको पीठ में नया निखार नजर आने लगेगा.

पपीता की मदद लें
पपीता हमारी स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, यही वजह है कि कई स्किन केयर प्रोडक्ट्स में इसका इस्तेमाल किया जाता है. आप पपीते को क्रश कर दें और इसमें दही और ओट्स पाउडर को अच्छी तरह मिक्स कर लें. जब पेस्ट तैयार हो जाए तो इसे हल्के हाथों से पीठ पर मल लें. कुछ देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें आखिर में पीठ को साफ पानी से धो लें. अगर कुछ दिनों तक ऐसा करेंगे तो पीठ का कालापन दूर हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news