Cavity In Teeth: दांतों की सड़न के कारण बंद रखना पड़ता है मुंह? जानिए कैसे पाएं 'कैविटी फ्री मुस्कान'
Advertisement
trendingNow11812317

Cavity In Teeth: दांतों की सड़न के कारण बंद रखना पड़ता है मुंह? जानिए कैसे पाएं 'कैविटी फ्री मुस्कान'

Dental Care Tips: अगर आपके दांतों में कैविटी हो जाए तो मुंह खोलना भी मुश्किल हो जाता है, लेकिन अगर आप रोजाना कुछ बातों का ख्याल रखेंगे तो खुलकर मुस्कुरा पाएंगे. 

Cavity In Teeth: दांतों की सड़न के कारण बंद रखना पड़ता है मुंह? जानिए कैसे पाएं 'कैविटी फ्री मुस्कान'

How To Prevent Dental Cavities: दांतों का सड़ना जिसे आमतौर पर कैविटी के नाम से भी जाना जाता है, ये हमारे ओरल हेल्थ को काफी नुकसान पहुंचाता है. अगर दांत सड़ने लग जाएं तो इससे काफी दर्द होता है और बदबू भी आने लगती है. टूथ पेन होने के कारण डेली लाइफ की नॉर्मल एक्टिविटीज करने में भी काफी मुश्किलें पेश आती है. कैविटी आमतौर पर हमारी खुद की गलतियों के कारण होती है. आइए जानते हैं कि हम अपने दांतों और मसूड़ों को कैसे सेहतमंद रखें जिससे मुस्कान कैविटी फ्री हो जाए.

दांतों की देखभाल किस तरह करें?

1. ऐसे फूड्स का करें सेवन

- कैल्शियम रिच फूड, जैसे लो फैट मिल्क, दही और पनीर, और फोर्टिफाइड सोयामिल्क.

- फास्फोरस, जो अंडे, मछली,  मांस, डेयरी, नट्स और बीन्स में पाया जाता है.

- विटामिन सी, जिसमें खट्टे फल, टमाटर, मिर्च, ब्रोकोली, आलू और पालक शामिल हैं.

2. कुल्ला करें
कुछ भी खाने के बाद कुल्ला जरूर करें. फूड दांतों से नहीं चिपकना चाहिए. अपने मुंह को पानी से धोने से दांतों को ब्रश साफ करें, खासकर चीनीं आपके दांतों को काफी नुकसान पहुंचाता है और सड़न पैदा कर सकता है.

3. दिन में दो बार ब्रश करें
आमतौर पर हर डेंटिस्ट दिन में 2 बार ब्रश या दातुन करने की सलाह देते हैं, ऐसा करने से सड़न पैदा नहीं होती और पूरे मुंह की सफाई हो जाती है. सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले डेंटिन क्लीनिंग जरूर करें.

4. डेंटिस्ट से संपर्क करें
सफाई और नियमित जांच के लिए हर 6 महीने में अपने डेंटिस्ट के पास जाएं. वो आपकी कैविटीज की जांच कर सकते हैं, कैल्कुलस को हटा सकते हैं और मौजूदा समस्याओं की पहचान करने के अलावा सही इलाज की सिफारिश कर सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news