Skin Care in Winter: सर्दियों में काली पड़ जाती है स्किन? घर में रखी इन चीजों से निखर आएगी रंगत
Advertisement

Skin Care in Winter: सर्दियों में काली पड़ जाती है स्किन? घर में रखी इन चीजों से निखर आएगी रंगत

Beauty Remedies: सर्दियों के दिनों में स्किन का रंग डार्क हो जाता है. अगर आपका चेहरा भी इन दिनों में डल पड़ जाता है तो कुछ घरेलू नुस्खे आजमाकर चेहरे की रंगत निखार सकते हैं. 

 

सर्दियों में कालापन दूर करने के तरीके

Tanning Removing Remedy: सर्दियों के दिनों में धूप में बैठना अलग ही सुकून देता है. चाहें कितने ही गर्म कपड़े पहन लो, पर असली ठंड तो धूप में जाकर ही दूर होती है. सर्दियों के दिनों में स्किन रूखी तो होती है, अगर धूप में बैठ जाएं तो स्किन का रंग गहरा भी हो जाता है. इन दिनों फटी और काली स्किन ऐसी नजर आती है, जैसे मैल जम गया हो. धूप और सर्दी के कालेपन से बचाने के लिए कई कोल्ड और सनस्क्रीन चलन में हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों से स्किन डार्कनेस की परेशानी से बच सकते हैं. 

हल्दी और बेसन

हल्दी नेचुरल ब्यूटी प्रॉडक्ट का काम करता है. अगर चेहरे की डार्कनेस दूर करनी है तो थोड़े से बेसन में हल्दी और दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को फेसपैक की तरह चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इसे 5-10 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखना है इसके बाद पानी से धो लें. इस तरीके से चेहरा हमेशा निखरा रहेगा.

एलोवेरा जेल

एलोवेरा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. ये स्किन से टेनिंग दूर करने के साथ ही उसे मॉइस्चराइज करने के काम में भी आता है. एलोवेरा जेल में बीटा कैरोटिन मौजूद होता है जो स्किन का कलर लाइट करता है. एलोवेरा के बाहर का हिस्सा हटाकर नेचुरल जेल चेहरे पर अप्लाई करें. 10 मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें, स्किन निखर जाएगी. 

आलू का रस

आलू के रस से टेनिंग की परेशानी हो जाती है. अगर धूप की वजह से चेहरा काला पड़ गया है तो आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें. इस रस को रुई की मदद से चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट तक रस को स्किन पर लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें. चेहरे की टेनिंग दूर हो जाएगी. 

टमाटर का रस 

टमाटर में मौजूद गुण स्किन को ब्राइट और ग्लोइंग बनाने के काम आते हैं. इसमें विटामिन सी अच्छी-खासी मात्रा में पाया जाता है जो स्किन के लिए फायदेमदं है. टमाटर को काटकर या फिर कद्दूकस कर उसे चेहरे पर मलें. इसके बाद 10 मिनट तक चेहरे को सूखने दें. स्किन मॉइस्चराइज हो जाएगी और चेहरा निखर जाएगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news