गर्मियों में पसीने के कारण स्किन पर पड़ गए तकलीफदेह रैशेज? जानिए कैसे पाएं राहत
Advertisement
trendingNow12265748

गर्मियों में पसीने के कारण स्किन पर पड़ गए तकलीफदेह रैशेज? जानिए कैसे पाएं राहत

समर सीजन में स्किन पर रैशेज हो जाए तो ये काफी तकलीफ देता है, हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है, इसके लिए कुछ जरूरी उपाय किए जा सकते हैं.

गर्मियों में पसीने के कारण स्किन पर पड़ गए तकलीफदेह रैशेज? जानिए कैसे पाएं राहत

How To Get Rid of Heat Rashes: गर्मियों का मौसम अक्सर हमारे शरीर को ज्यादा पसीना निकालने पर मजबूर कर देता है. इसकी वजह से गंदगी शरीर के कई हिस्सों में जम जाती है जो, त्वचा की जलन और रैशेज का कारण बन सकती है. ये रैशेज न सिर्फ अनकंफर्टेबल होते हैं, बल्कि वे खुजली और दर्द भी पैदा कर सकते हैं. यहां हम पसीने से होने वाले रैशेज से निपटने के कुछ असरदार उपायों पर नजर डालेंगे.

हीट रैशेज से राहत पाने के उपाय

1. सफाई बनाए रखें

गर्मियों में त्वचा को साफ और सूखा रखना बेहद जरूरी है. दिन में दो बार नहाएं, खासकर तब जब आप बहुत पसीना बहा रहे हों। नहाने के लिए एंटीबैक्टीरियल साबुन का उपयोग करें जो त्वचा पर बैक्टीरिया को कम करने में मदद करेगा. नहाने के बाद, अपनी त्वचा को पूरी तरह से सूखने दें और किसी भी नमी को तुरंत पोंछ लें.

2. हल्के कपड़े पहनें

गर्मियों में हल्के और ढीले कपड़े पहनें. कॉटन या लिनेन जैसे नैचुरल फैब्रिक त्वचा को सांस लेने में मदद करते हैं और पसीने को अवशोषित करते हैं. टाइट कपड़े और सिंथेटिक फैब्रिक से बचें, क्योंकि ये पसीने को फंसाते हैं और रैशेज को बढ़ावा देते हैं.

3. पाउडर का उपयोग करें

 डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह पर एंटी-रैश पाउडर का उपयोग करें. यह पसीने को सोखता है और त्वचा को सूखा रखता है. पाउडर को रैशेज वाले क्षेत्रों पर लगाने से राहत मिल सकती है और नए रैशेज पनपने से रोका जा सकता है.

4. ठंडे पानी से धोएं

अगर रैशेज हो गए हैं, तो एफेक्टेड एरिया को ठंडे पानी से धोएं. ठंडा पानी खुजली और जलन को कम करता है और त्वचा को शांत करता है. ठंडे पानी से धोने के बाद, त्वचा को अच्छी तरह सुखाएं जिससे किसी तरह की नमी बाकी न रहे.

5. एलोवेरा जेल लगाएं

एलोवेरा जेल त्वचा को ठंडक और राहत देने का एक प्राकृतिक उपाय है। यह न केवल जलन को कम करता है, बल्कि त्वचा को हाइड्रेट भी करता है. एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और सूखने दें.

6. नारियल तेल का उपयोग करें

नारियल तेल में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो रैशेज को ठीक करने में मदद करते हैं. इसे रैशेज वाले क्षेत्रों पर हल्के से मालिश करें. ये स्किन को मॉइस्चराइज रखता है और खुजली को कम करता है.

7. भरपूर पानी पिएं

हाइड्रेटेड रहना आपकी त्वचा के लिए भी जरूरी है. भरपूर पानी पिएं ताकि आपकी त्वचा स्वस्थ रहे और पसीना कंट्रोल में रहे. हाइड्रेशन से शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है, जिससे पसीने की संभावना कम होती है.

8. नेचुरल होम रेमिडीज

नीम के पत्तों का पेस्ट, तुलसी की पत्तियां, और खीरे का रस जैसे प्राकृतिक घरेलू उपाय भी रैशेज को शांत करने में मदद कर सकते हैं. इन्हें सीधे प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं और कुछ समय के लिए छोड़ दें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news