Neck Pain: सुबह जागते है गर्दन में होने लगता है दर्द, इन उपायों से जल्द मिलेगा आराम
Advertisement
trendingNow11768774

Neck Pain: सुबह जागते है गर्दन में होने लगता है दर्द, इन उपायों से जल्द मिलेगा आराम

Neck Pain Problem: गर्दन में दर्द वैसे तो किसी भी वक्त हो सकता है, लेकिन अक्सर देखा जाता है कि सुबह उठने के बाद ये परेशानी खास तौर से पेश आती है, ऐसे में कुछ उपाए हैं जिसके जरिए इस समस्या से निजात पाया जा सकता है.

Neck Pain: सुबह जागते है गर्दन में होने लगता है दर्द, इन उपायों से जल्द मिलेगा आराम

Neck Pain​ Cure: अक्सर लोगों को सुबह उठकर गले में दर्द या भारीपन महसूस होता है, जिसके कारण ना तो वह अपनी गर्दन को सही से मोड़ पाते हैं और ना ही हिला पाते हैं. इसके अलावा कुछ लोग चक्कर (Headache) की भी समस्या महसूस करते हैं, जिसके कारण उनके दिन भर के काम प्रभावित हो सकते हैं. इसके पीछे कारण गलत तरीके से सोना या तकिए का गलत तरीके से इस्तेमाल करना हो सकता है. ऐसे में कुछ आसान से तरीकों को अपनाकर इस समस्या को दूर किया जा सकता है. 

गर्दन के दर्द से कैसे पाएं छुटकारा?

आज का गर्दन दर्द (Neck Pain) की परेशानियों से निजात पाने के उपाए बताने वाले हैं. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अक्सर लोगों को सुबह उठने के बाद गर्दन में दर्द (Neck Pain tips) महसूस हो तो किन तरीकों से इस दर्द को दूर किया जा सकता है. 

1. अगर  गर्दन में दर्द महसूस हो रहा है तो ऐसे में आप आईस पैक या ठंडे पानी का पट्टा प्रभावित स्थान पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से गर्दन की मांसपेशियों की सूजन को दूर किया जा सकता है.

2. गर्दन के दर्द को दूर करने के लिए आप हीट पैक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके गर्दन की मांसपेशियों के दर्द को दूर किया जा सकता है.

3. हल्के हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करने पर न केवल गर्दन की अकड़न दूर हो सकती है बल्कि मांसपेशियों के दर्द को भी दूर किया जा सकता है. ऐसे में आप मसाज के लिए सरसों के तेल और नारियल के तेल के अलावा तिल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

4. गर्दन के दर्द से बचने के लिए आप पेट के बल सोने से बचें. आप करवट लेकर सो सकते हैं.

5. अगर गर्दन का दर्द बढ़ता ही जा रहा है तो ऐसे में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. हो सकता है कि सोने के कारण गर्दन की नस पर दबाव पड़ा हो जिसके कारण ये दर्द हो रहा हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news