पानी की बोतल से आने लगी है सड़ी गंध? तो इन घरेलू उपायों से Water Bottle की करें सफाई
Advertisement
trendingNow12231813

पानी की बोतल से आने लगी है सड़ी गंध? तो इन घरेलू उपायों से Water Bottle की करें सफाई

Tips To clean Water Bottle: पानी के बोतल को भी नियमित सफाई की जरूरत होती है. वरना इससे सड़ी गंध आने लगती है. ऐसे में यदि आप भी पानी के बोतल से आने वाली बदबू से परेशान है तो यहां बताए गए उपायों की मदद ले सकते हैं.

 

पानी की बोतल से आने लगी है सड़ी गंध? तो इन घरेलू उपायों से Water Bottle की करें सफाई

गर्मियों में पानी का इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति करता है. ऐसे में हर कोई इस परेशानी से वाकिफ है कि पानी की बोतल से बदबू आती है. कई बार यह बदबू इतनी गंदी होती है कि बोतल से पानी तक पीना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में यदि आप भी पानी की बोतल को साफ करने के ऐसे उपायों को नहीं जानते हैं जिससे बदबू पूरी तरह निकल जाती है तो यह लेख आपके लिए है.

यहां हम आपको पानी की बोतल से दुर्गंध दूर करने के कुछ आसान घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बोतल को स्मैल फ्री बना सकते हैं.

बेकिंग सोडा से बोतल को बनाएं स्मैल फ्री

यह सबसे आसान और कारगर तरीकों में से एक है. इसके लिए अपनी पानी की बोतल में एक चम्मच बेकिंग सोडा डालें. गुनगुना पानी भरें और बोतल को कुछ घंटों के लिए ऐसे ही रहने दें. इसके बाद बोतल को अच्छी तरह धो लें.

सिरके से हटाएं बोतल की दुर्गंध

सिरका एक प्राकृतिक कीटाणुनाशक है और गंध दूर करने में भी कारगर है. ऐसे में अपनी पानी की बोतल में आधा कप पानी और आधा कप सफेद सिरका मिलाएं. बोतल को बंद करके अच्छी तरह हिलाएं. 30 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें, फिर धो लें.  ध्यान दें कि सफेद सिरका का ही इस्तेमाल करें.

नींबू से करें बोतल की सफाई

नींबू की प्राकृतिक सुगंध न केवल दुर्गंध को दूर करती है बल्कि बोतल को तरोताजा भी करती है. ऐसे में बोतल को साफ करने के लिए उसमें आधा नींबू निचोड़ लें. फिर गुनगुना पानी भरकर बोतल को कुछ घंटों के लिए ऐसे ही रहने दें.  इसके बाद बोतल को अच्छी तरह धोने के बाद सुखाकर यूज करें.

नमक से साफ करें बोतल

नमक गंध पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करता है. ऐसे में थोड़ा सा नमक लेकर बोतल के अंदर रगड़ें.  इसके बाद बोतल को धो लें. ध्यान दें कि नमक के दानेदार होने के कारण यह स्टील की बोतलों के लिए ज्यादा उपयुक्त है. प्लास्टिक की बोतलों के लिए इसका इस्तेमाल सावधानी से करें.

गर्म पानी और साबुन का घोल यूज करें

गर्म पानी और हल्के साबुन के घोल से भी पानी की बोतल को साफ किया जा सकता है. गर्म पानी ग्रीस और जमी हुई गंध को दूर करने में मदद करता है. साबुन कीटाणुओं को मारता है.

इसे भी पढ़ें- सूखने के बाद कपड़ों में रह जाते हैं डिटर्जेंट के धब्बे, सफेद दागों से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये ट्रिक्स

इन बातों का रखें ध्यान

प्लास्टिक की बोतलों के लिए बहुत गर्म पानी या कठोर रसायनों का इस्तेमाल न करें. बोतल को हमेशा अच्छी तरह सुखाएं. नमी रहने से दोबारा गंध आ सकती है. इसके अलावा नियमित रूप से अपनी पानी की बोतल को साफ करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news