Nails Growing Tips: एक्ट्रेस जैसे स्ट्रॉन्ग और लॉन्ग नाखून चाहिए, एक बार ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा
Advertisement
trendingNow11818593

Nails Growing Tips: एक्ट्रेस जैसे स्ट्रॉन्ग और लॉन्ग नाखून चाहिए, एक बार ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा

Long And Strong Nails Tips: कुछ लड़कियों के नाखून, बाल उस तरह से नहीं बढ़ते जिस तरह वो चाहती हैं. सुंदर और लंबे नाखून हर लड़की का शौक होता है. ऐसे में हम आपको बताएंगे कि कई घरेलू तरीकों से आप अपने नाखूनों को लंबा और सुंदर बना सकते हैं.  

 

Nails Growing Tips: एक्ट्रेस जैसे स्ट्रॉन्ग और लॉन्ग नाखून चाहिए, एक बार ट्राई करें ये घरेलू नुस्खा

Beautiful Nails Home Remedy: महिलाएं हर तरह से खूबसूरत दिखना पसंद करती हैं. अपनी स्किन, बाल, हाथों-पैरों की देखभाल में वो पूरा दम लगा देती हैं. जिस तरह बालों और चेहरे की खूबसूरती के लिए लड़कियां न जानें क्या-क्या करती हैं. उसी तरह महिलाओं को अपने नाखूनों की भी बहुत चिंता रहती है. आज के समय में हर लड़की को लंबे और मजबूत नाखून पसंद हैं. लेकिन किसी कमी के कारण वो अपना मनचाहा नाखून मिस कर देती हैं. 

ऐसे कई लोगों के लिए हम एक खास घरेलू नुस्खा लेकर आए हैं. जिसे अपनाकर आप अपने नाखूनों को लंबा और स्ट्रॉन्ग बना सकती हैं. ये नमक पानी का नुस्खा है. इस तरीके पर स्टडी भी की गई है, जिसके रिसल्ट अच्छे देखे गए. आइये देखें.... 

महीने में कितना बढ़ता है नाखून?
​आपकी जानकारी के लिए बता दें, नाखूनों को ट्रिम करने के लिए एक महीने में ये करीब 0.14 इंच बढ़ते हैं. वहीं पैर के नाखून 0.063 इंच बढ़ते हैं. उंगलियों के नए नाखूनों को दोबारा से उगने में लगभग 3 से 6 महीने का समय लगता है, वहीं पैर के नाखूनों को निकलने में 12 से 18 महीने की समया लगता है. आपके नाखूनों का विकास आपकी डाइट और लाइफस्टाइल रुटीन पर निर्भर करता है. 

कैसे लंबा करें नाखून?

नाखूनों को लंबा करने के लिए आप नमक और पानी का घरेलू नुस्खा अपना एं. पानी के संपर्क में आने से नाखून सीधे तौर पर नहीं बढ़ते हैं. हालांकि, इससे आपके नाखून हेल्‍दी और ठीक रहते हैं. साथ ही नाखूनों का विकास अच्छे से होता है. नमक आपके नाखूनों के स्वास्थ्य में लाभदायक है. 

कैस पाएं लंबे, सुंदर और स्ट्रॉन्ग नाखून- 

1. सबसे पहले एक कटोरे में 2 कप पानी गर्म करें. फिर उसमें एक बड़ा चम्मच नमक डालें. 

2. इसके बाद उसी पानी में एक चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं.

3. फिर इसे हल्का सा पेस्ट जैसा घोल बनाने के लिए इसे चलाते जाएं. 

4. अब आपने नाखूनों को इस पानी मेंं डालकर थोड़ी देर रखें. करीब 10 मिनट के लिए नाखूनों को भीगने के लिए ऐसे ही छोड़ देते हैं. 

5. अब अपने नाखूनों को मुलायम ब्रश से धीरे-धीरे रगड़े.

6. इसके बाद अपने हाथों और नाखूनों को साफ पानी से धोएं. आप नाखूनों से सारी गंदगी निकाल दें. 

7. अब अपने हाथों को नींबू के रस से पूरी तरह से साफ कर लें. 

Trending news