Mask Hack: अब Mask पहनने से चश्मे पर भाप और कानों में नहीं होगा दर्द, आजमाएं ये तरीके
Advertisement

Mask Hack: अब Mask पहनने से चश्मे पर भाप और कानों में नहीं होगा दर्द, आजमाएं ये तरीके

सर्दियों (Winter) में घंटों तक मास्क (Mask) पहनने से कई तरह की समस्याएं (Problems) आने लगती हैं. सर्दियों में चश्मे (Glasses) पर भाप बनने और कान में दर्द होने की समस्याएं आम हैं. जानिए इन समस्याओं से बचाव के तरीके.

फाइल फोटो

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर ने हर किसी की लाइफस्टाइल (Lifestyle) को बदल दिया है. कोरोना काल (Coronavirus) से पहले डॉक्टर्स को छोड़कर शायद ही किसी को मास्क (Mask) लगाने की आदत रही हो, लेकिन कोरोना संक्रमण की वजह से हर किसी के चेहरे (Face) पर मास्क (Mask) नजर आने लगा है.

  1. नाक पर बैंडेज लगाने से चश्मे पर नहीं जमेगी भाप
  2. मास्क की डोरी लंबी रखने से कानों में नहीं होगा दर्द
  3. इन तरीकों को आजमाने से दूर होंगी परेशानियां

अब तो मास्क हर किसी की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है. मास्क ही है जो लोगों को कोरोना संक्रमण (COVID-19) से बचाने में मददगार साबित हो रहा है.

काफी देर मास्क पहनने से होती हैं परेशानियां

घंटों मास्क लगाने से चश्मा (Glasses) लगाने वाले लोगों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. साथ ही मास्क (Mask) लगाने से कान में दर्द भी होता है. इसके अलावा सर्दियों (Winter) में उन लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, जो हेलमेट (Helmet) लगाकर मास्क पहनते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बताएंगे, जिनसे आपको इन परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा.

यह भी पढ़ें- Diabetes की दवा ले रहे हैं? हो जाइए सावधान, आपको हो सकता है Corona का ज्यादा खतरा

चश्मे पर भाप जमने की समस्या होगी दूर

सर्दियों में मास्क (Mask) पहनने की वजह से चश्मे पर भाप जम जाती है, जिसकी वजह से बार-बार चश्मे को साफ करना पड़ता है. इस परेशानी से बचने के लिए नाक के ऊपर बैंडेज चिपका लें. अमेरिकन डॉक्टर डेनियम एम हेफरमैन के मुताबिक, नाक के ऊपर बैंडेज चिपका लेने से चश्मे पर भाप (Fog On Glasses) नहीं जमती है. चश्मा और मास्क (Mask) पहनने वाले लोग इस तरीके को आजमा सकते हैं. इसके अलावा मास्क की डोरी का टाइट रखने से भी यह समस्या दूर होती है. हमेशा पहले मास्क पहनना चाहिए और फिर चश्मा लगाना चाहिए.

एंटी फॉग चश्मा पहनें

इन दिनों बाजार में एंटी फॉग चश्मे (Anti Fog Glasses) आने लगे हैं. इन चश्मों पर भाप नहीं जमती है. आप इनका इस्तेमाल कर इस समस्या से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Grooming Tips: Girlfriend को इंप्रेस करना है तो Beard का ऐसे रखें ख्याल, कभी नहीं होंगे रिजेक्ट

बड़ी डोरी वाले मास्क का करें इस्तेमाल

मास्क (Mask) को लंबे समय तक पहने रखने से कान में दर्द (Ear Pain) हो जाता है. इससे बचने के लिए आप बड़ी डोरी वाले मास्क खरीदें और उसकी डोरी को सिर के पीछे बांध लें. इस तरह से आपके कानों में दर्द (Ear Pain) नहीं होगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news