Janmashtami Prasad: कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर तैयार करें सफेद माखन, फॉलो करें ये आसान तरीका
Advertisement
trendingNow12400044

Janmashtami Prasad: कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर तैयार करें सफेद माखन, फॉलो करें ये आसान तरीका

How To Make White Butter: घर पर ताजे सफेद मक्खन का आनंद लेना न केवल स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि यह एक स्वस्थ विकल्प भी होता है. इस सरल विधि को अपनाकर आप अपने घर पर ही हाई क्वालिटी वाला सफेद मक्खन तैयार कर सकते हैं.

Janmashtami Prasad: कान्हा को भोग लगाने के लिए घर पर तैयार करें सफेद माखन, फॉलो करें ये आसान तरीका

26 अगस्त को भगवान कृष्ण का जन्मोत्सव मनाया जाने वाला है. यदि आप भी घर पर जन्माष्टमी मनाने वाले हैं तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप कान्हा के मनपसंद भोग सफेद माखन को घर पर तैयार करने का तरीका जान सकते हैं.

घर पर निकाला हुआ माखन न सिर्फ स्वादिष्ट और शुद्ध होता है, बल्कि बिना मिलावट के डर के आप इसे भरपूर मात्रा में खा सकते हैं. क्योंकि माखन सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है.

सफेद मक्खन बनाने की सामग्री

1- फ्रेश क्रीम (दूध की मलाई)-   2 कप
2- ठंडा पानी - 1 कप (मलाई को ठंडा करने के लिए)
3- पानी- आवश्यकतानुसार (धुलाई के लिए)

सफेद मक्खन बनाने की विधि

- दूध को अच्छी तरह से गर्म करने के बाद उसे ठंडा कर दें और उसके ऊपर जमने वाली मलाई को छान लें. ऐसे करके 2 कप तक मलाई जमा कर लें.

- अब मलाई को एक कटोरे में डालें और उसे ठंडा पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें. यह प्रक्रिया मलाई को ठंडा करने में मदद करती है और मक्खन बनने की प्रक्रिया को बेहतर बनाती है.

- फिर मलाई को एक बड़े बर्तन या मिक्सर जार में डालें. इसे हाई स्पीड पर फेंटें जब तक कि यह गाढ़ा न हो जाए. यह प्रक्रिया लगभग 10-15 मिनट तक चल सकती है. मलाई के फेंटने पर यह बटरफैट और बटरमिल्क में बट जाएगी.

- अब फेंटे हुए क्रीम में से मक्खन को अलग करने के लिए, एक बड़ी छलनी या बारीक कपड़े का उपयोग करें. मक्खन को छलनी में डालें और इसे निचोड़ें ताकि एक्स्ट्रा बटरमिल्क निकल जाए.

- फिर मक्खन को ठंडे पानी में धोकर साफ करें. यह एक्स्ट्रा बटरमिल्क को हटाने में मदद करता है और मक्खन की ताजगी बनाए रखता है. पानी को बदलते हुए दो से तीन बार धोएं.

ऐसे स्टोर करें माखन

धोने के बाद, मक्खन को अच्छे से निचोड़ लें और एक साफ कटोरे में रख लें. आप इस मक्खन को एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर कर सकते हैं. यह कमरे के तापमान पर कुछ दिन तक सुरक्षित रहता है, लेकिन लंबे समय के लिए इसे फ्रिज में रखना बेहतर होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news