मॉनसून में ऐसे करें बालों की देखभाल, नहीं होंगे रूखे और बेजान
Advertisement

मॉनसून में ऐसे करें बालों की देखभाल, नहीं होंगे रूखे और बेजान

मानसून में अधिकतर लोग, चाहे पुरुष हों या फिर महिलाएं, बालों के टूटने-झड़ने से परेशान रहते हैं. वैसे तो इस मौसम में बालों का उलझना, डैंड्रफ की समस्या भी आम है लेकिन फिर भी इससे निजात पाना भी जरूरी है. 

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रतिदिन करीब 100 बालों का सिर से गिरना, झड़ना जानकारों की राय में किसी तरह की चिंता का कारण नहीं है. लेकिन यदि इससे ज्यादा बाल झड़ते या गिरते हैं तो आपको सचेत होने की जरूरत है. खासतौर से यदि यह समस्या मानसून के मौसम में सामने आ रही हो. मानसून में अधिकतर लोग, चाहे पुरुष हों या फिर महिलाएं, बालों के टूटने-झड़ने से परेशान रहते हैं. वैसे तो इस मौसम में बालों का उलझना, डैंड्रफ की समस्या भी आम है लेकिन फिर भी इससे निजात पाना भी जरूरी है. आज हम आपको बता रहे हैं मानसून में बालों की देखभाल के कुछ खास टिप्स.

यदि आपके बाल रूखे और बेजान हो चुके हैं तो नारियल तेल सबसे ज्यादा फायदेमंद रहेगा. आपको करना बस यह है कि थोड़ा सा कुनकुना नारियल का तेल लेकर उसके अंदर थोड़ा सा नींबू का रस डाल लें और इसे अच्छे से घोट लें. कुछ समय बाद इस मिश्रण को बालों की जड़ों में अच्छी तरह से लगाकर हल्के हाथों से मसाज कर लेनी चाहिए. 1 घंटे के बाद बाल धो लें. 

ये भी पढ़ें- बारिश में डेंगू से बचाव के ये हैं सबसे आसान उपाय, जानें क्या करें और क्या ना करें

बालों पर ज्यादा केमिकल्स जैसे कि डाई कलर या फिर फैशन कलर का इस्तेमाल भी हानिकारक हो सकते हैं. इसलिए जहां तक हो इससे बचें यदि हेयर स्टाइलिंग में कलरिंग आदि करवाना भी हो तो किसी एक्सपर्ट की राय से ही करें.

पानी न सिर्फ शरीर के लिए जरूरी है बल्कि यह आपके बालों के लिए भी जरूरी है. रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीना जरूरी है ताकि यह आपके बालों के लिए हाइड्रेशन की आवश्यकता की पूर्ति करे. भोजन में हमेशा प्रोटीन प्रचुर आहार लें. अपनी डाइट में फल, ड्राई फ्रूट्स और सब्जियों को शामिल कर लें.

कुछ लोगों को लगता है कि ज्यादा से ज्यादा बालों को धोने से वे कई प्रकार की समस्याओं से बच जाएंगे, जैसे कि रूखापन आदि. लेकिन ऐसा नहीं है. बालों को ज्यादा नम किया जाए तो भी बाल झड़ते हैं. गंदा होने पर सिर धोएं. चिपचिपा हो तो धोएं. या फिर तीसरे दिन या हफ्ते में दो बार धोना काफी रहता है.

ये भी पढ़ें- लंबे, घने और काले बाल चाहिए तो घर पर Try करें ये नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

अकसर बाल सूखे और बेजान हो जाते हैं. जिन्हें जानदार बनाने के लिए धोना जरूरी हो जाता है. हालांकि, इस दौरान आप अपने बालों की बनावट और किस्म के हिसाब से हर्बल या हल्के शैम्पू का इस्तेमाल कर सकती हैं.

अपने बालों को कंडिशनर करना न भूलें. क्रीम बेस्ड शैम्पू और कंडिशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. कभी-कभी बालों में हेयर पैक लगाएं या फिर आप ओजोन ट्रीटमेंट भी ले सकती हैं. यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और इन्हें झड़ने से रोकता है. महीने में एक बार प्रोटीन स्पा भी ले सकती हैं.

एक खास बात यह कि लोग अब बालों में तेल लगाना जरूरी नहीं समझते जबकि 15 दिनों में एक बार तेल जरूर लगाना चाहिए. ओवरनाइट बालों में नहीं रख सकते हैं तेल तो दो तीन घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर शैम्पू कर लें.

लाइफस्टाइल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news