लंबे, घने और काले बाल चाहिए तो घर पर Try करें ये नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट

बालों और सिर से गंदगी हटाने के लिए आप घर पर ही हेयर डिटॉक्स कर सकती हैं. ऐसा करने से आपके बालों में मजबूती तो आएगी ही साथ में पूरा पोषण भी मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कि घर पर किन-किन चीजों से आप बालों को डिटॉक्स कर सकती हैं.

लंबे, घने और काले बाल चाहिए तो घर पर Try करें ये नुस्खे, जल्द दिखेगा रिजल्ट
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: बालों और सिर से गंदगी हटाने के लिए आप घर पर ही हेयर डिटॉक्स कर सकती हैं. ऐसा करने से आपके बालों में मजबूती तो आएगी ही साथ में पूरा पोषण भी मिलेगा. तो चलिए जानते हैं कि घर पर किन-किन चीजों से आप बालों को डिटॉक्स कर सकती हैं. जिस तरह आप अपनी स्किन और बॉडी को डिटॉक्स करती हैं, ठीक उसी तरह बालों को भी डिटॉक्स करना जरूरी होता है. 

बालों में केमिकल मिले शैम्पू, तेल और हेयर कलर लगाने से स्कैल्प और बालों का बुरा हाल हो जाता है. जिससे बालों में गंदगी जमा हो जाती है, पोर्स बंद हो जाते हैं और बालों की ग्रोथ ढ़ंग से नहीं हो पाती. बालों को पूरा पोषण भी नहीं मिल पाता है. अगर आप लंबे, घने और काले बाल चाहती हैं तो घरेलू तरीकों से डिटॉक्स कर सकती हैं.

एप्पल विनेगर
बालों की ड्रायनेस दूर करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर से बालों को डिटॉक्स कर सकती हैं. ¼ कप एप्पल साइडर वेनिगर को 2 कप पानी में मिलाएं. इसे शैम्पू करने के बाद बालों में लगाएं और 2 मिनट के बाद धो लें. सप्ताह में एक बार इसका उपयोग किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- छोटी सी गलती आपको बना सकती है गंजा, न करें ये काम

शिकाकाई
बालों को अगर सही पोषण के साथ डिटॉक्स करना है, तो शिकाकाई का प्रयोग करें. 2 चम्मच शिकाकाई पाउडर लें, उसमें जरूरत के अनुसार पानी मिक्स करें. अब इस पेस्ट को गीले बालों और स्कैल्प पर लगाएं. सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें.

बेकिंग सोडा
अगर आपके बाल ज्यादा ऑयली हैं, तो आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए 3 कप गुनगुने पानी में ¼ कप बेकिंग सोडा मिलाएं और बालों पर इसे डालें. लगभग 2 मिनट तक सिर की मसाज करें. ऐसा करने से स्कैल्प के पोर्स खुल जाते हैं, जिससे जमी हुई गंदगी बाहर निकल आती है.

ये भी पढ़ें- इन लोगों के लिए बेहद जरूरी है Morning Walk, नहीं तो होगी ये समस्या

नींबू और खीरे का रस
नीबू में मौजूद सिट्रस एसिड रूसी और चिकनाहट से राहत दिलाता है. इसका उपयोग करने के लिए नींबू और खीरे को मिक्सर में पीसकर पेस्ट बनाएं. इसमें एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाकर बालों में लगाकर मसाज करें. लीजिए आपके बाल हो गए डिटॉक्स. 

लाइफस्टाइल से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें