बिना एक्सरसाइज ऐसे घटाएं पेट की चर्बी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर
Advertisement

बिना एक्सरसाइज ऐसे घटाएं पेट की चर्बी, कुछ ही दिनों में दिखेगा असर

यह नियम बना लें कि आपको ब्रेकफास्ट करने से पहले एक ग्लास पानी पीना है और अच्छा तो यह है कि गर्म पानी पिएं.

(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: मोटापा पूरी दुनिया में समस्या बनकर उभर रहा है. मोटापे का सबसे ज्यादा असर कमर और पेट पर देखा जा सकता है. आजकल की जीवनशैली ऐसी है कि अधिकांश लोग मोटापे के शिकार हो गए हैं और वे समझ नहीं पा रहे हैं कि इससे निजात कैसे पाएं. कमर का फैट अधिक होने से ज्यादातर लोगों को कई प्रकार की रोग और बीमारियां आ घेरती हैं. 

इस प्रकार मोटापा अपने आप में बीमारी न होकर बीमारी का कारण बनता है. लेकिन सच तो यह है कि इस प्रकार के फैट पर काबू पाना नामुमकिन नहीं है लेकिन इच्छाशक्ति होनी जरूरी है. आप कमर को पतली करने के लिए मन में ठान लीजिए और इसके लिए बताए गए उपायों पर गौर करिए आप देखेंगी कि कैसे आपको नतीजे मिलने शुरू हो गए हैं.

यह नियम बना लें कि आपको ब्रेकफास्ट करने से पहले एक ग्लास पानी पीना है और अच्छा तो यह है कि गर्म पानी पिएं. पानी आपको हाइड्रेटेड रखेगा जिसकी आपको सबसे ज्यादा जरूरत है इन दिनों. साथ ही पेट भी साफ रखेगा. कमर का फैट भी कम करेगा.

ये भी पढ़ें- सिर्फ कुकिंग में ही नहीं, आपको सुंदर बनाने में भी मदद करेगा बेकिंग सोडा

आपकी कमर के फैट और पेट की मोटी जमी चर्बी को जल्दी से जल्दी कम करने के लिए हर रोज सुबह खाली पेट एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर पीना रामबाण माना गया है लेकिन कई बार नींबू लोगों को सूट नहीं करता. तो ऐसे में गर्म पानी भी पी सकते हैं. गर्म पानी का मतलब है गुनगुना, जिसे आपकी जिव्हा और गला बर्दाश्त कर सके.

हम एक बार में बहुत ज्यादा खाने के आदि होते हैं. हम कई बार खाने के स्वाद के चलते बहुत ज्यादा खा लेते हैं. जोकि सही नहीं है. सही यह है कि आप बार-बार खाएं लेकिन छोटी-छोटी मात्रा में खाएं. कई बार डाइटिंग करने वाले खुद को भूखा रखते हैं. फिर एक साथ बहुत ज्यादा खा लेते हैं. कमर पतली करने में सफल होना है तो दिन में ज्यादा से ज्यादा बार कुछ खा लें. एक साथ खाने से बचें.

नींबू सूट नहीं करता और खाली पानी पीने में दिक्कत है तो प्रति दिन एक गिलास गुनगुने पानी में दो चम्मच शहद मिला लें. इसे अच्छे से घोल लें. इसे पीने से पेट और कमर की चर्बी कम होती है और आप होते हैं छरहरे.

ये भी पढ़ें- वजन घटाने के साथ-साथ चेहरे पर निखार भी लाता है भुट्टा, क्या आप जानते हैं Corn के ये फायदे

जानकार मानते हैं कि ग्रीन टी में ऐंटीऑक्सिडेंट होते हैं. दिन में कम से कम दो बार ग्रीन टी पीना बहुत बढ़िया है. लेकिन इसकी अति ठीक नहीं चाहिए. दूध की चाय को एकदम अवॉइड करें. अच्छा तो यह होगा कि रात को सोने से आधा घंटे पहले ग्रीन टी पी लें.

Trending news