नाक के ब्लैकहेड्स रिमूव करने के आसान घरेलू उपाय, 5 मिनट में दिखेगा असर
Advertisement
trendingNow12443752

नाक के ब्लैकहेड्स रिमूव करने के आसान घरेलू उपाय, 5 मिनट में दिखेगा असर

Blackheads Remedy: ब्लैकहेड्स नाम पर जमे काले उठे हुए बारीक कण की तरह नजर आते हैं. इससे छुटकारा पाने के लिए यहां बताए गए उपाय बहुत कारगर साबित होते हैं.  

नाक के ब्लैकहेड्स रिमूव करने के आसान घरेलू उपाय, 5 मिनट में दिखेगा असर

चेहरे पर होने वाले ब्लैकहेड्स एक आम समस्या है. आमतौर पर यह स्किन प्रॉब्लम नाक पर होती है, जो देखने में बहुत गंदा लगता है. वैसे तो आमतौर पर लोग इसे हटाने के लिए पार्लर में क्लीनअप करवाते हैं, लेकिन यदि आप इसके लिए घरेलू उपायों की तलाश में हैं, तो यह लेख आपके लिए है.  

यहां आज हम आपको कुछ आसान और असरदार घरेलू नुस्खे बताएंगे, जिनकी मदद से आप ब्लैकहेड्स को आसानी से हटा सकते हैं-

नींबू+शहद

नींबू में नेचुरल एसिड होता है, जो स्किन की गंदगी को साफ करता है, जबकि शहद एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है. ब्लैकहेड्स हटाने के लिए सबसे पहले एक चम्मच नींबू का रस लें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इसे नाक पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें. 

इसे भी पढ़ें-  मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज

 

बेकिंग सोडा का पेस्ट

बेकिंग सोडा एक इफेक्टिव एक्सफोलिएटर है, जो डेड सेल्स को हटाने में मदद करता है. ऐसे में एक चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इसे नाक पर लगाकर हल्का मसाज करें और 10 मिनट बाद धो लें. इससे ब्लैकहेड्स पूरी तरह से खत्म हो जाएंगे.

दही + हल्दी

दही में मौजूद लैक्टिक एसिड और हल्दी के एंटीबैक्टीरियल गुण मिलकर ब्लैकहेड्स को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में एक चम्मच दही में एक चुटकी हल्दी मिलाएं. इस पेस्ट को नाक पर लगाएं और 15 मिनट बाद धो लें.

ये तरीका भी है जबरदस्त

स्टीमिंग से त्वचा के रोमछिद्र खुल जाते हैं, जिससे गंदगी और ऑयल बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में एक बर्तन में पानी उबालें और उसमें थोड़ी नींबू की छिलके डालें. चेहरे को तौलिये से ढककर स्टीम लें, यह प्रक्रिया लगभग 5-10 मिनट करें.

इसे भी पढ़ें- फेस वॉश से पहले रोज करें चेहरे पर नारियल तेल से मसाज, मिलेंगे ये फायदे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

 

Trending news