Diwali 2024: डस्ट से है एलर्जी, तो दिवाली की सफाई करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान
Advertisement
trendingNow12487103

Diwali 2024: डस्ट से है एलर्जी, तो दिवाली की सफाई करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान


Cleaning Tips For Allergic People: यदि आपको डस्ट से एलर्जी है, तो यहां बताए गए उपायों से आप बहुत ही आसानी से दिवाली की सफाई कर सकते हैं. 

 

Diwali 2024: डस्ट से है एलर्जी, तो दिवाली की सफाई करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

यदि आपको सेकेंड भर भी धूल में रहने से छींक, आंख- गले में खुजली, नाक से पानी आने की समस्या होती है, तो यह एलर्जी के संकेत हैं. यह एक आम समस्या है, जो कई लोगों को सफाई करते समय परेशान कर सकती है. विशेषकर उन लोगों के लिए जो पहले से ही अस्थमा या अन्य श्वसन संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट धूल-डस्ट वाले जगह और काम करने से मना करते हैं. 

लेकिन जब दिवाली आने वाली हो तो फिर घर की साफ-सफाई के कारण इस तकलीफ से गुजरना ही पड़ता है. ऐसे में यदि आपको भी डस्ट से एलर्जी है तो यह लेख आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. यहां हम आपको कुछ ऐसे उपायों को बता रहे हैं जिससे आप घर की सफाई भी कर लेंगे और एलर्जी भी ट्रिगर नहीं होगा. 

सही उपकरणों का चयन

सफाई के दौरान सही उपकरणों का उपयोग करना अत्यंत महत्वपूर्ण है. ऐसे डस्टिंग के लिए झाड़ू की जगह वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें जो HEPA फिल्टर से लैस हो. ये फिल्टर धूल और एलर्जेंस को पकड़ने में बेहद प्रभावी होते हैं. इसके अलावा, मॉप और गीले कपड़े का उपयोग करने से धूल को उड़ने से रोका जा सकता है.

मास्क और चश्मा लगाएं

सफाई के दौरान धूल से बचने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला मास्क पहनना आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है.  N95 या FFP2 जैसे मास्क धूल के कणों को प्रभावी ढंग से रोकते हैं. इसके अलावा, धूल से आंखों को बचाने के लिए चश्मे का भी उपयोग करें. इससे आप धूल के कणों से बच सकते हैं और आंखों में जलन नहीं होगी.

इसे भी पढ़ें- सीलिंग फैन की ब्लेड पर जम गयी धूल-डस्ट की मोटी परत, मात्र 1 रुपए में चमकाएं पंखे का कोना-कोना

 

सफाई का सही समय

धूल कम होने के समय सफाई करना बेहतर होता है. सुबह या शाम के समय सफाई करें, जब धूल उड़ने की संभावना कम होती है. इससे आपको एलर्जी से बचने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही रोज सफाई करें, इससे धूल-डस्ट जमने का रिस्क कम होता है. 

एयर प्यूरीफायर का उपयोग

यदि आपके घर में धूल की समस्या है, तो एयर प्यूरीफायर का उपयोग करें. ये डिवाइस हवा में मौजूद धूल, एलर्जेंस और अन्य हानिकारक कणों को हटाने में मदद करते हैं. खासकर उन कमरों में, जहां आप अधिक समय बिताते हैं, एयर प्यूरीफायर लगाना फायदेमंद हो सकता है.

इसे भी पढ़ें- प्रदूषित हवा में सांस लेना जानलेवा, शरीर में पैदा होने लगती हैं कैंसर समेत ये बीमारियां

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

Trending news