Hemochromatosis: आयरन की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए घातक, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन
Advertisement

Hemochromatosis: आयरन की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए घातक, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

Symptoms Of Too Much Iron: आयरन की मात्रा शरीर में मजबूती को बढ़ाती है. आपने इसका ज्यादा सेवन कर लिया तो इसका बुरा प्रभाव देखने को मिल सकता है. 

 

Hemochromatosis: आयरन की ज्यादा मात्रा शरीर के लिए घातक, जानें कितनी मात्रा में करें सेवन

Hemochromatosis Symptoms Male: आयरन इंसान के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. इसकी कमी हो जाने पर कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि आयरन की ज्यादा मात्रा शरीर में अलग तरह का विकार पैदा कर सकती है. जब आप ज्यादा आयरन स्टोर करते हैं तो ये आपके अंगों को खराब करना शुरू कर देती है. वहीं, कई बार खून चढ़ाने की वजह से थैलेसीमिया के रोगियों में अन्य तरह की समस्या हो सकती हैं. भारत में इसके काफी मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें आयरन की अधिक मात्रा है.

दिमाग के ब्रेन कनेक्शन पर बुरा असर 

हममें से कई लोगों ने आंत-मस्तिष्क कनेक्शन या एंटरिक नर्वस सिस्टम के बारे में सुना होगा.  यह वह प्रणाली है, जहां आंत और मस्तिष्क एक दूसरे के साथ आगे और पीछे पाए जाते हैं. जब हमारे आंत में बैक्टीरिया के संक्रमण के माध्यम से समस्या होती है तो चिंता और अवसाद जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं.

रक्तदान करें:   जिन महिलाओं को अभी भी मासिक धर्म हो रहा है. उन्हें साल में एक से दो बार रक्तदान करना चाहिए. मेनोपॉज के बाद महिलाएं इसे साल में तीन से चार बार कर सकती हैं. 

फोर्टिफाईड फूड्स से बचें: केक, ब्रेड और आटे का सेवन कम करने की कोशिश करें.  खनिजों का अधिक सेवन करने से प्रोटीन संतुलन बना रहता है. आयरन और मैग्निसियम युक्त फलों और सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. 

आयरन का सेवन कितना करना चाहिए?

सभी व्यक्तियों के शरीर के हिसाब से आयरन की जरूरत अलग होती है. आयरन सेवन करने के लिए उम्र और गतिविधियों की मात्रा मापी जाती है. वहीं, मासिक धर्म वाली महिलाओं को 20 से 25 ग्राम आयरन की आवश्यकता होती है. अन्य महिलाओं की अपेक्षा गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को रोजाना 5 मिलीग्राम आयरन की जरूरत होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news