kitchen Hacks: तीखा खाने के हैं शौकीन? तो जरूर ट्राई करें ये रेसिपी
Advertisement

kitchen Hacks: तीखा खाने के हैं शौकीन? तो जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

Besan And Curd Green Chilli Sabzi Recipe: बहुत से लोग तीखा खाने के शौकीन होते हैैं. ऐसे में उनको कुछ तीखा खाने के तलब होती है. ऐसे में आप बेसन और हरी मिर्च से बनी से सब्जी ट्राई कर सकते हैं.

kitchen Hacks: तीखा खाने के हैं शौकीन? तो जरूर ट्राई करें ये रेसिपी

Besan And Curd Green Chilli Sabzi: खाने में लोगों की अलग-अलग पसंद होती है. किसी को मीठा पसंद होता है तो किसी को तीखा.  जिन लोगों को तीखा यानि स्पाइसी फूड अच्छा लगता है. वह लोग खाने के साथ मिर्च का अचार आदि को लेना बेहद पसंद करते हैं. लेकिन मिर्च को खाने में शामिल करने का केवल वही तरीका नहीं है. आप हरी मिर्च को सब्जी से लेकर पराठे की स्टाफिंग में भी शामिल कर सकते हैं. लेकिन अगर आप एक चिली लवर है तो ये रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. जो विशेष रूप से मिर्च की मदद से बनाई जाती है.चलिए जानते हैं मिर्च से बनी बेहतरीन  सब्जी के बारे में.

बेसन और दही की हरी मिर्च सब्ज़ी 
सामग्री
-

7 से 8 हरी मिर्च, आधा छोटा चम्मच जीरा, आधा छोटा चम्मच सौंफ, एक चुटकी हींग, एक तेजपत्ता, आधा छोटा चम्मच हल्दी पाउडर, तीन चौथाई छोटा चम्मच धनिया पाउडर, नमक स्वाद अनुसार, एक बड़ा चम्मच बेसन , एक बड़ा चम्मच दही, एक चौथाई छोटा चम्मच, अमचूर पाउडर, आधा छोटा, चम्मच गरम मसाला पकाने के लिए तेल या घी.
हरी मिर्च की सब्जी बनाने का तरीका-

सबसे पहले हरी मिर्च को धोकर बीच से काटकर सारे बीज अलग निकाल कर एक तरफ कर दे. अब बेसन को धीमी आंच पर रोस्ट करके एक तरफ कर दे. एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें तेजपत्ता, हींग सौंफ और जीरा डालें. जब जीरा चटकने लगे तो इसमें हरी मिर्ची डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें और 2 से 3 मिनट के लिए भूनें. अब इसमें हल्दी पाउडर, धनिया, पाउडर और नमक को डालें और अच्छी तरह से मिक्स करें. 5 मिनट के लिए से ढक कर रखें जब तक कि यह अच्छी तरह से पक ना जाए. इसके बाद में भुना हुआ बेसन डालें और 2 मिनट तक भूनें. फिर दही डाले और सब कुछ 2 मिनट के लिए पकाएं. सब्जी को चलाते रहें. आप पैन में थोड़ा पानी डालें और 2 से 3 मिनट गाढ़ी ग्रेवी बनाने तक इसे पकाएं. आखरी में इसमें गरम मसाला और मसूर पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें और परोसें .

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

 

Trending news